1st week of Feb 2017 (Hindi)

February 8, 2017

सेरेना विलियम्‍स ने अपनी बहन वीनस विलियम्स को हराकर ऑस्‍ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के महिला सिंगल्‍स का खिताब जीता।

 

भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने विजय भाटकर को नालंदा विश्वविद्यालय के कुलपति के रूप में नियुक्त किया।

 

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने घोषणा की है कि जनरल एंटी अवॉयडेंस रूल (गार) 1 अप्रैल 2017 से प्रभावी हो जाएगा।

 

केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने शिलांग में पहली नॉर्थ ईस्ट इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन किया।

 

पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में बांस और बेंत उद्योग में छिपी संभावनाओं का दोहन करने के लिए पूर्वोत्‍तर परिषद (एनईसी) और विकास आयुक्‍त (हस्‍तशिल्‍प), कपड़ा मंत्रालय ने शिलांग में एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए ।

 

चीन ने आकाश से आकाश में मार करने वाली एक मिसाइल का परीक्षण किया। यह मिसाइल 400 किलोमीटर की दूरी तक मार करने में सक्षम है।

 

सात मुस्लिम देशों के नागरिकों और शरणार्थियों पर रोक के लिए डोनाल्ड ट्रंप ने शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर किए।

 

भारतीय डाक को भारतीय रिजर्व बैंक से भुगतान बैंक का व्यवसाय शुरू करने का लाइसेंस मिला।

 

फ्रांस की इरिस मितेनाएरे ने मिस यूनिवर्स 2017 का खिताब जीता।

 

सुजैन केफेल ने आस्ट्रेलिया के उच्च न्यायालय की प्रथम महिला मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली।

 

स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने स्पेन के राफेल नडाल को हराकर अपना 18वां ऑस्ट्रेलियन ओपन ग्रैंड स्लैम एकल खिताब जीता।

 

संगीतकार ज्योफ निकोल्स का निधन हो गया। वह 68 वर्ष के थे।

 

ओलंपिक रजत पदक विजेता पी.वी. सिंधु ने पहली बार सैयद मोदी ग्रां प्री गोल्‍ड बैडमिंटन प्रतियोगिता का महिला सिंगल्स खिताब जीत लिया।

 

साल 2016 के लिए सीजन की फेवरेट ‘ला ला लैंड’ ने सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के लिए प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ अमेरिका (पीजीए) का डेरिल एफ जानुक अवॉर्ड जीता।

 

सानिया मिर्जा और उनके क्रोएशियाई जोड़ीदार इवान डोडिग आस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के मिश्रित युगल फाइनल में अमेरिका की एबिगेल स्पीयर्स और कोलंबिया के जुआन सेबेस्टियन काबेल की गैरवरीयता प्राप्त जोड़ी से हार गये।

 

रिलायंस डिफेंस एंड इंजीनियरिंग लिमिटेड और रक्षा मंत्रालय बीच 916 करोड़ रपये का एक समझौता हुआ है। इसके तहत रिलायंस भारतीय तटरक्षक के लिए 14 त्वरित पेट्रोल नौकाओं का डिजाइनिंग और निर्माण करेगी।

 

हॉलीवुड फिल्म निर्माता एवं विम्बलडन खिलाड़ी रहे अशोक अमृतराज को भारत में संयुक्त राष्ट्र के सतत् विकास लक्ष्यों के लिए सद्भावना राजदूत नियुक्त किया गया है।

 

तुर्की और ब्रिटेन ने संयुक्त रूप से तुर्की वायु सेना के लिए लड़ाकू जेट विमानों को विकसित करने के लिए 125.5 मिलियन $ (Rs. 851 करोड़ रुपये) के समझौते पर हस्ताक्षर किए।

 

सर्वोच्च न्यायालय ने बीसीसीआई के संचालन के लिए पूर्व नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) विनोद राय की अध्यक्षता में चार-सदस्यीय प्रशासक समिति का गठन किया।

 

केन्द्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने मेघालय के मुख्यमंत्री मुकुल संगमा के निर्वाचन क्षेत्र में प्रथम परिधान एवं वस्त्र विनिर्माण केन्द्र का उद्घाटन किया।

दिल्ली के पूर्व फुटबाल कप्तान और राष्ट्रीय स्तर के रेफरी सैयद नासिर हसन का निधन हो गया। वह 73 वर्ष के थे।

 

चाड के विदेश मंत्री मूसा फाकि महामत, अफ्रीकी यूनियन (एयू) आयोग के अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित किये गये।

 

कैब बुकिंग सेवा देने वाली उबर ने हैदराबाद में अपनी बाइक-शेयरिंग सेवा ‘उबरमोटो’ शुरू की।

 

ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने भारत के टाटा समूह और अमेरिका के एक्सप्राइज संगठन के साथ एक मिल कर जल संरक्षण पुरस्कार ‘वाटर एबंडैंस प्राइज’ शुरू करने का समझौता किया है।

 

सरकार ने अमूल्य कुमार पटनायक को दिल्ली का नया पुलिस आयुक्त नियुक्त कर दिया। आलोक कुमार वर्मा को सीबीआई का प्रमुख बनाए जाने के बाद ये पद खाली हुआ था।

 

भारतीय रिजर्व बैंक की घोषणा के अनुसार एटीएम से दैनिक नकद निकासी पर सीमा 1 फरवरी, 2017 से हटा दी जाएगी।

 

दुष्यंत चौटाला भारतीय टेबल टेनिस महासंघ (टीटीएफआई) के नये अध्यक्ष नियुक्त किये गए।

 

फाइनेंशियल टाइम्स ग्लोबल एमबीए रैंकिंग-2017 के अनुसार, आईएसबी को 27वें पायदान पर रखा गया है जबकि पिछले साल वह 29वें स्थान पर था और आईआईएम-बी को इस रैंकिंग में 49वें स्थान पर रखा गया जबकि पिछले साल यह 62वें स्थान पर था।

 

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने लोकसभा में बजट 2017-18 प्रस्तुत किया। यह वित्त मंत्री के रूप में उनका चौथा बजट है। पहली बार आम बजट और रेल बजट एक साथ पेश किया गया।

 

सरकार ने वित्त वर्ष 2015-16 के लिए सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर को संशोधित कर 7.9 प्रतिशत कर दिया है। पहले इसके 7.6 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया था।

 

शहरी विकास मंत्रालय ने अभिनेत्री अनुष्का शर्मा को स्वच्छ भारत अभियान का राजदूत नियुक्त किया।

 

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने जल्लीकट्टू विधेयक को मंजूरी दी।

 

हिंदुजा वेंचर्स ने अपने पूर्णकालिक निदेशक अशोक मनसुखानी को पदोन्नत कर नया प्रबंध निदेशक व मुख्य कार्यकारी नियुक्त किया है।

 

पूर्व केंद्रीय मंत्री ई. अहमद का निधन हो गया। वह 78 वर्ष के थे।

 

दिल्ली पुलिस के पूर्व आयुक्त आलोक कुमार वर्मा ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के निदेशक का पदभार ग्रहण किया।

 

भारत नवीनतम वनडे अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में चौथे स्थान पर फिसल गया है।

 

कार निर्माता टेस्ला ने कैलिफोर्निया में दुनिया के सबसे बड़े बैटरी भंडारण संयंत्र का अनावरण किया।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस में होने वाले सेंट पीटर्सबर्ग अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक मंच पर ‘गेस्ट ऑफ़ ऑनर’ होंगे।

 

विश्व बैंक ने भारत के विभिन्न राज्यों में गुणवत्तायुक्त इंजीनियरिंग की शिक्षा की ओर 20 करोड़ 15 लाख डॉलर का ऋण देने के लिए सरकार के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है।

 

वयोवृद्ध स्टेज कलाकार, थिएटर निर्देशक, पेंटर और लेखक असीम बसु का निधन हो गया। वह 82 वर्ष के थे।

 

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी पीवीके रेड्डी को राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग (एनएचआरसी) का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया।

 

एस सी वाजपेयी को आयुध निमार्णी का नया महानिदेशक और आयुध निर्माणी बोर्ड (ओएफबी) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया।

 

कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय के प्रशासनि्क सुधार एवं लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) ने अपनी ट्वीटर सेवा ‘डीएआरपीजीसेवा’ आरंभ की।

 

क्सॉन मोबिल के पूर्व अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी रेक्स टिलरसन ने अमेरिका के विदेश मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की।

 

भारतीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल, अंतरराष्ट्रीय ट्वेंटी-20 मैच के एक इनिंग में 6 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने।

 

आयकर विभाग ने विमुद्रीकरण के दौरान की गयी बड़ी नकद जमा का विश्लेषण करने के लिए एक ई-मंच ऑपरेशन क्लीन मनी (स्वच्छ धन अभियान) का शुभारंभ किया।

 

19 वें भारत रंग महोत्सव (राष्ट्रीय रंगमंच महोत्सव) का नई दिल्ली में शुभारंभ हुआ। यह 21 दिवसीय महोत्सव, 21 फरवरी 2017 को समाप्त होगा।

 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संघीय अपील अदालत के जज नील गोरसच को अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के लिए नामित किया और इसके साथ ही वह इस पद के लिए नामित होने वाले पिछले 25 वर्षो में सबसे युवा जज बन गए हैं ।

 

भारत और श्रीलंका ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए जिसके तहत उत्तरी श्रीलंका में बहुजातीय एवं तीन भाषाओं वाले स्कूल का निर्माण किया जाएगा।

 

भारतीय रेलवे ने अपनी सुरक्षा को बेहतर करने के लिए इटालियन रेलवेज के साथ एक समझौता किया है।

 

आईसीसी की ताजा टी20 रैंकिंग में भारतीय कप्तान विराट कोहली दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बने हुए हैं। इसके साथ ही इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज जीतने के बाद भारतीय टीम ने एक स्थान का छलांग लगाई और दूसरे नंबर पर पहुंच गई।

 

रीयल्टी कंपनी गोदरेज प्रॉपर्टीज ने कंपनी में शीर्ष स्तर पर एक बड़े फेरबदल की घोषणा की है। आदि गोदरेज कंपनी के मानद चेयरमैन बन गए हैं।

 

चीन ने डांगफेंग-5सी मिसाइल के नए संस्करण का परीक्षण किया है जो एक साथ दस परमाणु मुखास्त्रों को ले जाने में सक्षम है।

 

अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व ने अपनी मौद्रिक नीति की समीक्षा में ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया। ब्याज दरें 0.5% -0.75% फीसदी पर स्थिर है।

 

केंद्रीय मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) के लोगो और टैगलाइन ‘गति से प्रगति’ का अनावरण किया।

 

चैम्पियन क्यू खिलाड़ी पंकज आडवाणी ने रेलवे के पांडुरंगैया को फाइनल में हराकर राष्ट्रीय स्नूकर चैम्पियनशिप जीती। आडवाणी के कैरियर का यह 29वां राष्ट्रीय खिताब है।

 

उत्तराखंड के 15 वर्षीय लक्ष्य सेन ने बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (बीडब्ल्यूएफ) विश्व जूनियर बैडमिंटन की नवीनतम रैंकिंग में पहला स्थान हासिल करके इतिहास रच दिया।

 

कैंसर की रोकथाम, शोध और सुरक्षा के लिए समर्पित एक संस्थान सेंटर ऑफ इंटीग्रेटेड ऑनकोलॉजी का नई दिल्ली में उद्घाटन किया गया।

 

Share on Facebook
Share on Twitter