1st week of April 2017 Current Affairs (Hindi)


भारतीय मूल की अमेरिकी वनिता गुप्ता को ‘द लीडरशिप कांफ्रेंस ऑन सिविल एंड ह्यूमन राइट्स’ की अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है और इसके साथ ही वह इस प्रतिष्ठित संगठन की अध्यक्षता करने वाली पहली महिला बन गई हैं।

सूचना और प्रसारण मंत्री एम वेंकैया नायडू ने ऑनलाइन फिल्म प्रमाणन प्रणाली ‘ई-सिनेप्रमाण’ लॉन्च किया, जिसका उद्देश्य भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाना और साफ-सुथरे सिनेमा को बढ़ावा देना है।

अंतरराष्ट्रीय हाकी महासंघ और ओड़िशा सरकार ने अधिकारिक रूप से पुष्टि की कि पुरूषों का विश्व हॉकी लीग फाइनल 2017 और पुरूष हॉकी विश्व कप 2018 का आयोजन भुवनेश्वर किया जायेगा।

ओडिशा देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जिसने राज्य के सुदूर इलाकों में बैंकिंग सेवाएं पहुंचाने और वित्तीय समावेशन लाने के लिए स्वयं सहायता समूहों की सेवा ली है। इस संबंध में राज्य सरकार ने भारतीय स्टेट बैंक के साथ एक समझौता किया है।

प्रसिद्ध नाटककार एवं साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित अरूण शर्मा का निधन हो गया।

पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका ने रक्षा संबंधों खासकर रक्षा औद्योगिक उत्पादन और सैन्य सूचना एवं सशस्त्र बल के आदान-प्रदान संबंधी रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए पहले समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

पाकिस्तान के प्रमुख यूनाइटेड बैंक लिमिटेड ने अनुभवी बैंकर सीमा कामिल को बैंक का अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है। वह इस देश में किसी बड़े बैंक के शीर्ष पद पर पहुंचने वाली पहली महिला हैं।

मध्यप्रदेश के अंतराष्ट्रीय सम्मान प्राप्त भारतीय पुलिस सेवा के वरिष्ठ अधिकारी मनीष शंकर शर्मा को विश्व व्यापी आतंकवाद की रोकथाम की दिशा में किये गये उत्कृष्ट कार्यो के लिये ‘नेशनल लॉ डे अवार्ड 2016’ से सम्मानित किया गया।

कोलकाता, 28 अक्टूबर, 2017 को भारत का पहला फीफा अंडर -17 वर्ल्ड कप फाइनल आयोजित करेगा।

विश्व के नंबर एक खिलाड़ी राफेल नडाल ने मियामी ओपन में जर्मनी के फिलिप कोल्श्रेइबर को हराकर अपने करियर के 1,000 वें मैच पूरे किए।

भारतीय उद्योगपति अनिल अंबानी को वैश्विक शोध संस्थान अटलांटिक काउंसिल के अंतरराष्ट्रीय परामर्श बोर्ड में शामिल किया गया।

नौसेना के नवीनतम जहाज आईएनएलसीयू एल51 को बेड़े में शामिल किया गया।

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया, सर गंगा राम अस्पताल के अध्यक्ष डी एस राणा और 47 अन्य डॉक्टरों को मेडिकल क्षेत्र में उत्कृष्ट काम के लिए राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को जैन श्वेताम्बर तेरापंथ धर्म संघ अणुव्रत महासमिति ने सर्वोच्च सम्मान ‘अणुव्रत पुरस्कार 2016’ से सम्मानित किया।

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई), रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) तथा झारखंड सरकार के साथ मिलकर राज्य के देवघर हवाई अड्डे का विकास करेगा।

आईटी कंपनी टीसीएस ने डिजिटल एजूकेशन कंटेंट प्रदाता डिस्कवरी एजूकेशन के साथ गठजोड़ की घोषणा की। इस गठजोड़ के तहत अमरीकी शिक्षा में आमूल चूल बदलाव की पहल की जाएगी।

ब्रिटिश मंत्री प्रीति पटेल ने प्रवासी भारतीय सम्मान 2017 ग्रहण किया।

पंजाब के पूर्व मंत्री और शिरोमणि अकाली दल के वरिष्ठ नेता गुरदेव सिंह बादल का निधन हो गया। वह 85 वर्ष के थे।

अमेरिकी सीनेट ने मोंटेनेग्रो को नाटो के 29 वें सदस्य के रूप में मंजूरी दी।

भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत को नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी द्वारा नेपाल सेना के जनरल पद के मानद रैंक से सम्मानित किया जाएगा।

अमेज़न के संस्थापक जेफ बेजोस 75.6 अरब डॉलर की पूँजी के साथ दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

लोकसभा ने वस्तु एवं सेवा कर से जुड़े चार विधेयकों को मंजूरी दे दी।

वित्तीय सेवा देने वाली वैश्विक कंपनी नोमुरा ने प्रभात अवस्थी को अपने भारतीय परिचालन का प्रमुख नियुक्त किया।

नये कानून के तहत महिला कर्मचारियों को अब 12 हफ्ते की बजाए 26 हफ्ते का सवैतनिक अवकाश मिलेगा। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने मातृत्व लाभ (संशोधन) कानून, 2017 को अपनी मंजूरी दी।

शारजाह मास्टर्स में स्पेनिश ग्रैंडमास्टर डेविड एंटोन गुइजारो को हराकर चेन्नई के श्रीनाथ नारायणन भारत के 46वें शतरंज ग्रैंडमास्टर बन गए हैं।

कोटक महिंद्रा बैंक ने अपने ग्राहकों की संख्या में दोगुनी बढ़ोतरी करने के लिए एक नया मोबाइल ऐप 8-11 लांच किया।

स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने वालों के शीर्ष संगठन नैटहेल्थ ने डॉक्टर लाल पैथलैब्स के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक डॉक्टर अरविंद लाल को 2017-18 के लिए संगठन का अध्यक्ष चुना।

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने पावर ग्रिड कारपोरेशन को सौर बिजली पारेषण नेटवर्क के विस्तार की परियोजना के लिए 17.5 करोड़ डॉलर का ऋण मंजूर किया है जिससे देश में अधिक स्वच्छ उर्जा की आपूर्ति बढ़ाने में मदद मिलेगी।

मशहूर सरोद वादक उस्ताद अमजद अली खान ने भारत के 12 दिग्गज संगीतकारों पर ‘मास्टर ऑन मास्टर्स’ नाम की किताब लिखी।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेर्रेस ने डेविड बेयासली को रोम-आधारित विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्लूएफपी) के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शिक्षा पर आधारित पुस्तक ‘डिटेरियोरेशन इन हायर एजुकेशन’ का विमोचन किया।

भारत इंटरनेशनल एनर्जी एजेंसी (आईईए) एसोसिएशन का सदस्य बना।

वरिष्ठ नौकरशाह वी. एन. सरना को केंद्रीय उत्पाद एवं सीमाशुल्क बोर्ड (सीबीईसी) का चेयरपर्सन नियुक्त किया गया।

स्पेसएक्स ने अपना पहला पुनर्चक्रित रॉकेट प्रक्षेपित किया है। इस कदम को अंतरिक्षीय प्रक्षेपणों की लागत कम और गति तेज करने के लिहाज से एक बड़ा कदम माना जा रहा है।

भारत व कोरिया ने प्रौद्योगिकी हस्तांतरण, संयुक्त उद्यम, व्यापारिक गठजोड़ व साझा बाजार पहुंच आदि के जरिए लघु व मझौले उद्यमों के बीच सहयोग बढाने पर सहमति जताई।

भारत ने नव विकास बैंक (एनडीबी) के साथ कर्ज लेने के पहले समझौते पर हस्ताक्षर किये। एनडीबी से 35 करोड़ डॉलर का यह पहला ऋण मध्य प्रदेश में सड़कों के विकास और उन्नयन के लिए लिया जायेगा।

दूरसंचार उपकरण बनाने वाली कंपनी ने एरिकसन भारत में 5जी तकनीक के विकास के लिए आईआईटी दिल्ली के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

शीर्ष फारवर्ड एसवी सुनील और युवा ड्रैग फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह को एशियाई हाकी महासंघ (एएचएफ) द्वारा 2016 का क्रमश: वर्ष का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और वर्ष का सर्वश्रेष्ठ उदीयमान खिलाड़ी चुना गया।

भारतीय नौसेना ने तमिलनाडु के राजली एयर स्टेशन में इंटीग्रेटेड ऑटोमेटिक एविएशन मिटोरियोलॉजिकल सिस्टम (आईएएएमएस) का अनावरण किया है।

केन्द्रीय संचार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनोज सिन्हा ने भारत एवं विदेश में क्यूब स्काउट्स के 100 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में ‘क्यूब स्काउट्स’ पर एक डाक टिकट जारी किया।

विश्वभर में 2 अप्रैल 2017 को अंतरराष्ट्रीय आटिज्म जागरुकता दिवस मनाया गया। इस वर्ष का विषय है – आटिज्म तथा स्वयं संकल्प।

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद इरफान पर एक वर्ष का प्रतिबन्ध लगाया गया।

सेरेगेंत अली जावेद को न्यूयॉर्क पुलिस विभाग (एनवाईपीडी) में शामिल किया गया। वे एनवाईपीडी में शामिल होने वाले पहले पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी नागरिक हैं जिसे यह पद दिया गया।

विश्वभर में अपने चमकीले रंगों और ज्यामितीय ओप कला के लिए पहचाने जाने वाले जूलियन स्टेनजेक का निधन हो गया है। वह 88 वर्ष के थे।

केन्द्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने “इंडियन रेलवे- द वैविंग ऑफ ए नेशनल टैपेस्ट्री” नाम पुस्तक का विमोचन किया। इस पुस्तक को संयुक्त रूप से बिबेक देबरॉय (सदस्य, नीति आयोग), श्री संजय चड्ढा (संयुक्त सचिव, वाणिज्य मंत्रालय) और सुश्री विद्याकृष्णमूर्ति ने लिखा है।

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित कैलाश सत्यार्थी ने बांग्लादेश में बाल अधिकार अभियान शुरू किया।

दक्षिण कोरिया, जापान और अमेरिका ने उत्तर कोरिया ने एक संयुक्त नौसैन्य अभ्यास आयोजित किया।

मध्यप्रदेश सरकार ने नागरिकों को नगरीय निकायों की सेवाएं आसानी से और समय पर ऑनलाइन उपलब्ध कराने के लिये मोबाइल एप ‘एमपी ई-नगरपालिका’ जारी किया।

रियो ओलंपिक की रजत पदकधारी पीवी सिंधू ने मौजूदा ओलंपिक चैंपियन कैरोलिना मारिन को हराकर अपना पहला इंडिया ओपन सुपर सीरीज खिताब जीता।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की सबसे लंबी चेनानी-नाशरी सुरंग का उद्घाटन किया जो हर मौसम में कश्मीर घाटी को जम्मू से जोड़े रखेगी और 31 किलोमीटर की दूरी कम करेगी। यह सुरंग 9.2 किलोमीटर लंबी है।

भारत और मलेशिया ने सात समझौतों पर हस्ताक्षर किए जिनमें वायु सेवा समझौता और दोनों देशों की शैक्षणिक योग्यताओं की परस्पर मान्यता से जुड़ा समझौता शामिल हैं।

जानेमाने लेखक और फिल्म निर्माता अजय झनकार का निधन हो गया। वह 57 वर्ष के थे।

डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसेन ने चीनी ताइपे के टिएन चेन चोउ को पराजित कर इंडिया ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट का पुरूष एकल खिताब जीता।

मिजोरम उदय योजना से जुड़ने वाला 27वां राज्य बना।

जोहाना कोंटा ने कैरोलिन वोजनियाकी को हराकर मियामी ओपन का खिताब जीता जो किसी ब्रिटिश महिला टेनिस खिलाड़ी की पिछले 40 साल में सबसे बड़ी जीत है।

न्यायमूर्ति बदर दुरेज अहमद ने जम्मू-कश्मीर के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली।

रोजर फेडरर ने राफेल नडाल को हराकर अपना तीसरा मियामी ओपन खिताब जीता।

भारत के वरिष्ठ टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस ने अपने कनाडा के जोड़ीदार आदिल शम्सदीन के साथ मिलकर लियोन चैलेंजर टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष युगल का खिताब जीता।

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने स्वतंत्रता के बाद भारतीय राजनीति के उतार-चढ़ाव भरे घटनाक्रम पर आधारित सामाजिक कार्यकर्ता अनुश्री मुखर्जी की किताब ‘द ग्रेट डिसीट एट डॉन’ का विमोचन किया।

बी. पी. कानूनगो ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) में डिप्टी गवर्नर का पद संभाला।

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने एचआरडी की महत्वाकांक्षी परियोजना राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग (एनआईआरएफ) जारी की। यह रैंकिंग पांच श्रेणियों में जारी की गई है जिसमें सम्पूर्ण रैंकिंग, कालेज, विश्वविद्यालय, प्रबंध और इंजीनियरिंग श्रेणी शामिल है। इंडियन इंस्टीट्यूट आफ साइंस, बेंगलुरु ने ‘संपूर्ण’ और ‘विश्वविद्यालय’ श्रेणी में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है।

भारत और मलेशिया की कंपनियों ने निर्माण, फार्मा और शिक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में 36 अरब डॉलर निवेश के 31 सहमति ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए।

जानी-मानी हिंदुस्तानी शास्त्रीय गायिका किशोरी अमोनकर का निधन हो गया। वह 84 वर्ष की थीं।

कनाडा के प्रधानमंत्री ने घोषणा की है कि नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई देश की संसद को संबोधित करेंगी। यहां उन्हें कनाडा की मानद नागरिकता प्रदान की जाएगी।

ईएसपीएनक्रिकइंफो के एक पोल में रविंद्र जडेजा को भारत के घरेलू सत्र का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया।

भारत के राष्ट्रीय स्क्वाश कोच सायरस पोंचा को 2016 के एशियाई स्क्वाश महासंघ के ‘वर्ष के सर्वश्रेष्ठ कोच’ के पुरस्कार से नवाजा जायेगा।

भारत और अमेरिका सहित 28 देशों की सेनाओं का दो सप्ताह तक चलने वाला बहुराष्ट्रीय सैन्य अभ्यास ‘शांति प्रयास-3’ नेपाल में संपन्न हुआ।

तकनीकी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी माइक्रोसॉफ्ट इंडिया ने शिक्षा के क्षेत्र में डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए ‘माइक्रोसॉफ्ट एस्पायर स्कूल प्रोग्राम सुईट’ के तहत ‘टीच योर चिल्ड्रन’ कार्यक्रम की शुरूआत की।

सार्वजनिक क्षेत्र के इंडियन बैंक ने किशोर खराट को अपना नया प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया।

सीबीआरई के वैश्विक प्राइम ऑफिस रेंट की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली का कनॉट प्लेस कार्यालय के लिये स्थान लेने के मामले में दुनिया का नौंवा सबसे महंगा स्थान है। मुंबई का बांद्रा कुर्ला परिसर (बीकेसी) इस सूची में 19वें स्थान पर रहा जबकि नरीमन पांइट 30वें स्थान पर रहा।

केपीएमजी के इंडियाज एनुअल कंपनसेशन ट्रेंड सर्वे के अनुसार वित्त वर्ष 2017-18 में वेतन वृद्धि 9.7 प्रतिशत रहने का अनुमान है। यह 2016-17 के मुकाबले 0.6 प्रतिशत कम है।

महेश कुमार जैन ने आईडीबीआई बैंक के नये प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी का प्रभार संभाला।

आदित्य बिड़ला समूह को भुगतान बैंक शुरू करने के लिये भारतीय रिजर्व बैंक से लाइसेंस मिला।

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी गीता जोहरी को गुजरात का नया पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) नियुक्त किया गया। वह गुजरात पुलिस प्रमुख बनने वाली पहली महिला हैं।

केनिची योकोयामा एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के इंडिया रेजिडेंट मिशन के नये क्षेत्रीय निदेशक बने। योकोयामा ने एम टेरेसा का स्थान लिया है।

मोबाइल हैंडसेट निर्माता जियोनी इंडियन ने रायल चैलेंजर्स बेंगलुरु के साथ करार की घोषणा की जबकि किंग्स इलेवन पंजाब ने साइकिल निर्माता कंपनी हीरो साइकिल्स को अपना मुख्य प्रायोजक बनाया है।

बांग्लादेश क्रिकेट टीम के सीमित ओवरों के कप्तान मशर्रफ मोर्तजा ने टी -20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लेने की घोषणा की।

विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) की 2015 के लिये जारी रिपोर्ट में भारत लगातार तीसरी बार तीसरे स्था

Quiz of the Day
Featured Posts
Monthly Current Affairs
Categories
Follow Us
  • Facebook Basic Square
  • Twitter Basic Square
  • Google+ Basic Square

Ⓒ Ajayvision Education Pvt. Ltd