4th Week of March Current Affairs (Hindi)

March 31, 2017

भारतीय जनता पार्टी के नेता योगी आदित्‍यनाथ ने उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली ।

 

भारत के राष्ट्रपति श्री प्रणव मुखर्जी हरियाणा के सोनीपत में ओ पी जिंदल ग्लोबल विश्वविद्यालय में एक तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार का उद्घाटन किया।

 

उत्तर कोरिया ने उच्च क्षमता वाले एक नए रॉकेट इंजन का परीक्षण किया है। रॉकेट इंजन को आसानी से मिसाइलों में प्रयोग किया जा सकता है।

 

‘रॉक एंड रोल’ के दिग्गज कलाकार चक बेरी का निधन हो गया। वह 90 साल के थे।

 

पंजाब सरकार ने सभी सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत पद आरक्षित करने का फैसला लिया।

 

भारत और ओमान का संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘अल-नगाह-द्वितिय 2017’ हिमाचल प्रदेश के बाकलोह क्षेत्र में संपन्न हुआ।

 

होम-शेयर बुकिंग साइट एयरबीएनबी ने देश भर के गंतव्यों के बारे में अनोखी विशषेताओं का अनुभव कराने के लिए भारत में एक नया मंच ‘ट्रिप्स’ शुरू किया है।

 

सेना प्रमुख बिपिन रावत 28 मार्च को नेपाल की चार दिवसीय यात्रा पर यहां पहुंचेंगे जिस दौरान उनके देश के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात करने और द्विपक्षीय रक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए बातचीत करने की संभावना है।

 

आइडिया सेलुलर बोर्ड ने वोडाफोन इंडिया लिमिटेड और इसके पूर्ण स्वामित्व वाली वोडाफोन मोबाइल सर्विसेज के कंपनी के साथ विलय को मंजूरी दी। इस तरह से यह भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन जाएगी।

 

रोजर फेडरर ने स्टेन वावरिंका को हराकर रिकार्ड की बराबरी करते हुए पांचवीं बार एटीपी इंडियन वेल्स मास्टर्स टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीता।

 

भारतीय मूल के एक अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक अंशुमाली श्रीवास्तव को मशीन लर्निंग प्रक्रियाओं का डिजाइन फिर से तैयार करने के लिए नेशनल साइंस फाउंडेशन का प्रतिष्ठित करियर पुरस्कार मिला।

 

अमेरिकी समाचारपत्र के जाने माने स्तंभकार और पुरस्कार विजेता रिपोर्टर जिम्मी ब्रेसलिन का निधन हो गया। वह 88 वर्ष के थे।

 

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीसमआर) की निदेशक सौम्या स्वामीनाथन को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस द्वारा बनाये गये उच्च स्तरीय समूह का सदस्य चुना गया।

 

पूर्व राज्यसभा सांसद प्यारीमोहन महापात्र का निधन हो गया। वह 77 वर्ष के थे।

 

न्यायमूर्ति नवनीति प्रसाद सिंह ने केरल उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली।

 

भारत की विद्या पिल्लै ने विश्व महिला स्नूकर चैम्पियनशिप में रजत पदक जीता।

 

जम्मू एवं कश्मीर के उधमपुर जिले में भारत की सबसे लंबी सुरंग का परीक्षण पूरा हुआ।

 

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) व्यवस्था को लागू करने में सहायक चार विधेयकों के प्रारूप को मंजूरी दे दी।

 

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स एक बार फिर दुनिया के सबसे अमीर लोगों की फोर्ब्स की सूची में शीर्ष पर रहे हैं जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस सूची में 220 स्थान फिसलकर 544वें स्थान पर रहे हैं।

 

वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट 2017 के अनुसार, नॉर्वे दुनिया का सबसे खुशहाल देश है। 155 देशों में भारत को 122 वां स्थान दिया गया है।

 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अंकुर खन्ना को अपना नया मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) नियुक्त किया।

 

आईडीबीआई बैंक ने महेश कुमार जैन को अपना नया प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है।

 

प्रसिद्ध बैडमिंटन खिलाड़ी और रियो ओलंपिक में रजत पदक विजेता पी वी सिंधु को टाइम्स ऑफ इंडिया स्पोर्ट्स अवार्डस (टीओआईएसए) में साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के सम्मान से नवाजा गया।

 

रूस की टेनिस खिलाड़ी एलीना वेसनीना ने अपनी हमवतन और विश्व की सातवीं वरीयता प्राप्त खिलाड़ी स्वेतलाना कुजनेत्सोवा को मात देकर इंडियन वेल्स टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया।

 

भारत के दिग्गज स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने एक सत्र में सबसे अधिक विकेट लेने वाले दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज डेल स्टेन के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

 

शीतल पेय कंपनी पेप्सिको ने अपने स्पोर्ट्स ड्रिंक ब्रांड गैटोरेड के लिए रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता पी वी सिंधू को ब्रांड एम्बैसडर बनाया।

 

पाकिस्तान की पहली महिला विदेश सचिव तहमीना जांजुआ ने कार्यभार संभाल लिया।

 

ई-वाणिज्य कंपनी स्नैपडील ने अपने डिजिटल भुगतान मंच फ्रीचार्ज के लिए जेसन कोठारी को मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है।

 

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विधि क्षेत्र के दिग्गज भारतीय अमेरिकी अमूल थापर को शक्तिशाली अमेरिकी अपीली अदालत में प्रमुख न्यायायिक पद के लिए नामित किया।

 

संयुक्त राष्ट्र मानव विकास सूचकांक 2016 के अनुसार, भारत 188 देशों की सूची में से 131वें स्थान पर है। नॉर्वे इस सूची में शीर्ष स्थान पर है।

 

माधवी पुरी बुच को भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) का पूर्णकालिक सदस्य नियुक्त किया गया।

 

नवीन एवं नवीकरणीय उर्जा मंत्रालय के पूर्व सचिव उपेन्द्र त्रिपाठी को इंटरनेशनल सोलर अलायंस (आईएसए) का पूर्णकालिक अंतरिम महानिदेशक नियुक्त किया गया।

 

संयुक्त राष्ट्र में भारत के पूर्व राजदूत हरदीप सिंह पुरी को विदेश मंत्रालय के तहत काम करने वाले स्वायत्त थिंक टैंक, विकासशील देशों की अनुसंधान एवं सूचना प्रणाली (आरआईएस) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया।

 

चीन की अभिनेत्री ली ली-हुआ का निधन हो गया। वह 92 वर्ष की थीं।

 

एक कनाडाई शिक्षक, मैगी मैकडोनेल को दुबई में हुए ग्लोबल एजुकेशन एंड स्किल्स फ़ोरम में वार्षिक ग्लोबल टीचर प्राइज जीता।

 

इसरो ने तिरुवनंतपुरम में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र में एक मीटर की हाइपरसोनिक विंड टनल और शॉक टनल का कमीशन किया। यह दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी ऐसी सुविधा है।

 

भारतीय महिला बैंक (बीएमबी) का देश के सबसे बड़े भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में विलय एक अप्रैल से होगा।

 

फ्रैंच गणितज्ञ य्वेस मेयेर को तरंगिकाओं पर अपने काम के लिए 2017 एबल पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

 

जिनेवा स्थित विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) द्वारा जारी वैश्विक उर्जा ढांचा प्रदर्शन सूचकांक के अनुसार, भारत की स्थिति इस सूचकांक में सुधरी है और वह 127 देशों में 87वें स्थान पर है। स्विट्जरलैंड इस सूची में पहले स्थान पर है।

 

वरिष्ठ मराठी पत्रकार, लेखक और सामाजिक इतिहासकर गोविंद तलवलकर का निधन हो गया। वह 91 वर्ष के थे।

 

विभिन्न तरह के वित्तीय सेवाएं देने वाली कंपनी रेलिगेयर एंटरप्राइजेज ने मनिंदर सिंह को समूह का मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया।

 

बिहार सरकार ने महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में मुफ्त वाईफाई सुविधाएं प्रदान करने के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया।

 

सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) योजना के अंतर्गत 5,773 करोड़ रुपये की लागत से छह राज्यों में शहरी गरीबों के लिए 1.10 लाख से ज्यादा घरों के निर्माण को मंजूरी दी।

 

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा प्रस्तुत 2017 वित्त विधेयक को लोकसभा में पारित किया गया, जिससे आधार कार्ड को आयकर रिटर्न दाखिल करने और एक पैन प्राप्त करने के लिए अनिवार्य किया गया।

 

अनुभवी पिस्टल निशानेबाज पेम्बा तमांग (सेना) और समरेश जंग (सीआईएसएफ) ने सरदार सज्जान सिंह सेठी मेमोरियल मास्टर्स निशानेबाजी स्पर्धा में पुरूष 25 मी सेंटर फायर पिस्टल स्पर्धा में क्रमश: स्वर्ण और कांस्य पदक जीते।

 

तमिलनाडु ने बंगाल को हराकर रिकॉर्ड पांचवीं बार क्रिकेट में विजय हजारे ट्रॉफी 2017 जीती।

 

डिजिटल लेनदेन करने के लिए मोबाइल वॉलेट का उपयोग द्वारा हज़िरा में स्थित एस्सार की नंद निकेतन (गुजरात के सूरत जिले में) बस्ती भारत की पहली कैशलेस निजी क्षेत्र बस्ती बन गयी है।

 

भारतीय शूटर अंकुर मित्तल ने डबल ट्रैप इवेंट में विश्व रिकॉर्ड की बराबरी करते हुए मैक्सिको में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन विश्व कप में स्वर्ण पदक जीता।

 

एसबीआई प्रमुख अरुंधती भट्टाचार्य और भारतीय मूल के चिकित्सक राज पंजाबी को फॉर्च्यून पत्रिका की विश्व के सबसे प्रभावशाली 50 ऐसे नेतृत्वकर्ताओं की सूची में शामिल किया गया है जिन्होंने दूसरों को प्रेरित किया है और विश्व को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है। अरंधति को सूची में 26वां और पंजाबी को 28वां स्थान मिला है।

 

विश्व बैंक ने उत्तराखंड के सभी 13 जिलों में स्वास्थ्य बेहतरी के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार के साथ समझौता किया।

 

गोवा और नई दिल्ली समेत चार शहरों को ट्रिप एडवाइजर की ‘ट्रैवलर्स चॉइस अवार्डस’ के शीर्ष 25 एशियाई शहरों की सूची में शामिल किया गया है। इस सूची के अनुसार भारत का इसमें दूसरा स्थान है क्योंकि उसके चार शहरों को यह पुरस्कार मिला है जबकि पांच शहरों के साथ थाईलैंड पहले स्थान पर है।

 

प्रख्यात तमिल साहित्यकार अशोकमित्रन का निधन हो गया। वह 86 वर्ष के थे।

 

कपड़ा कंपनी वेलस्पन इंडिया ने राजेश मंडावेवला को दुबारा कंपनी का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है। उनका कार्यकाल पांच साल का होगा।

 

वित्तीय सेवा कंपनी टाटा कैपिटल ने पर्सनल लोन के लिए एक मोबाइल एप ‘मायलोन’ शुरू किया।

 

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने ऑनलाइन प्रक्रियाओं को सुलझाने और भ्रष्टाचार को रोकने के लिए डिजिटलीकरण के तहत ऑनलाइन आधारित नागरिक केन्द्रित ऐप वाहन 4.0 और सारथी 4.0 शुरू किया।

 

मेघालय 2022 में होने वाले राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी करेगा। साल 2022 में राज्य की स्थापना के 50 वर्ष भी पूरे हो रहे हैं।

 

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने सामाजिक और शैक्षिक रूप से पिछड़ा वर्ग के लिए राष्ट्रीय आयोग (एनएसईबीसी) को एक संवैधानिक संस्था के रूप में स्थापित करने की मंजूरी दी।

 

केन्द्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री, राधा मोहन सिंह ने “50 इयर्स – द ग्रेट इंडियन मिल्क रिवोल्यूशन” नामक एक कॉफी टेबल बुक का विमोचन किया |

 

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की जीवन बीमा कंपनी एसबीआई लाइफ में सार्वजनिक निर्गम के माध्यम से अपनी 10 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की योजना है।

 

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण ने द्वारा आयोजित ‘विश्व पर्यावरण सम्मेलन’ को संबोधित किया।

 

नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी 17 अप्रैल से भारत दौरे पर होंगी।

 

प्रमुख पल्मोनोलॉजिस्ट रणदीप गुलेरिया को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) दिल्ली का नया निदेशक नियुक्त किया गया।

 

पश्चिम बंगाल ने गोवा को 1-0 से हराकर 32वीं बार संतोष ट्राफी अपने नाम की।

 

शटलर पूर्वा बारवे और वरूण कपूर ने लि निंग-इस्राइल ओपन 2017 में अपनी उम्र के ग्रुप वर्ग में खिताब जीता।

 

भारतीय रेल अपने तरह के एक अनोखे एकीकृत सॉफ्टवेयर को विकसित करने की दिशा में काम कर रही है जिससे कम से कम समय में ज्यादा से ज्यादा डाटा संग्रहण किया जा सके।

 

पर्यटन क्षेत्र के प्रमुख उद्यम कॉक्स एंड किंग्स एक नया ब्रांड ‘ट्रिप 360’ पेश किया।

 

तनुश्री पारिख सीमा सुरक्षा बल के 51 साल के इतिहास में युद्ध क्षेत्र के लिये बल में शामिल होने वाली पहली महिला अधिकारी बनीं।

 

चीन समर्थित नौकरशाह कैरी लाम को हांगकांग की पहली महिला मुख्य प्रशासक के रूप में चुना गया।

 

उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने अभिनेता अनुपम खेर को कला रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया।

 

एचडीएफसी बैंक के प्रबंध निदेशक आदित्य पुरी का नाम दुनिया के 30 बेहतरीन सीईओ की सूची में शामिल है। यह सूची अमेर