© 2015 reserved by Galaxy Classes.

  • Twitter Basic Black
  • Instagram Basic Black
  • Facebook Basic Black
  • YouTube Basic Black

Site Visitors

Current Affairs 2nd and 3rd week of March (Hindi)

March 22, 2017

 

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा को 2017 जॉन एफ.केनेडी प्रोफाइल इन करेज पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

 

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव नूतन गुहा बिस्वास को भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण (आईडब्ल्यूएआई) का नया चेयरपर्सन नियुक्त किया गया।

 

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी टी जैकब को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएसस) का सचिव नियुक्त किया गया।

 

डा रेड्डीज लेबोरेटरीज ने इंपीरियल क्रेडिट प्राइवेट लिमिटैड में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया। इंपीरियल क्रेडिट कोलकाता स्थित गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी है।

 

भारत के अंगद वीर सिंह बाजवा ने अमेरिका के हेली डुन के साथ मिलकर आईएसएसएफ विश्व कप की मिश्रित टीम स्कीट स्पर्धा में कांस्य पदक जीता।

 

फिनलैंड की कंपनी नोकिया टेक्नोलाजीज ने भारत में अपनी विदिंग्स ब्रांड के हेल्थ उपकरणों की ब्रिकी के लिए एचएमडी ग्लोबल से हाथ मिलाने की घोषणा की।

 

गायिका रॉबिन रिहाना फ़ेन्टी को हार्वर्ड विश्वविद्यालय द्वारा वर्ष 2017 के लिए पीटर जे गोम्स ह्यूमैनिटेरिअन ऑफ़ द इयर अवार्ड से सम्मानित किया गया।

 

अमेरिका के प्यू रिसर्च सेंटर की एक रिपोर्ट के अनुसार, साल 2050 तक भारत पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाला देश बन जाएगा।

 

पूर्व आईएफएस अधिकारी और सांसद सैयद शहाबुद्दीन का निधन हो गया। वह 82 वर्ष के थे।

 

भारतीय सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने वायु सेना स्‍टेशन ताम्‍बरम, तमिलनाडु में भारतीय वायुसेना के 125 हैलिकॉप्‍टर स्‍क्‍वाड्रन को ‘स्‍टेंडर्ड’ और यांत्रिकी प्रशिक्षण संस्‍थान को ‘कलर्स’ प्रदान किए।

 

भारत का सबसे ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज, जिसकी ऊचाई 360 फीट है, पंजाब में अटारी-वाघा संयुक्त चेक पोस्ट पर फहराया गया।

 

अमेरिका के सैम क्वेरी ने राफेल नडाल को हराकर एटीपी मैक्सिको ओपन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीता।

 

फिल्म निर्माता ओनिर के वृत्तचित्र ‘रेजिंग द बार’ को वार्षिक मैरीलैंड अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के लिए चुना गया।

 

भोपाल के पत्रकार एवं लेखक सरमन नगेले की पुस्तक ‘डिजिटल मध्यप्रदेश’ को एशिया उत्पादकता संगठन के महासचिव डॉ. एस कनोक्तनापोर्न ने जापान के तोक्यो में रिलीज किया।

 

रविचंद्रन अश्विन, अनिल कुंबले को पछाड़कर एक टेस्ट क्रिकेट सीजन में सबसे ज्यादा गेंदें फेंकने वाले गेंदबाज़ बने।

 

ऑस्ट्रेलिया की महिला कप्तान मेग लैनिंग ने 10 एकदिवसीय शतक दर्ज करने वाली पहली महिला क्रिकेट खिलाड़ी बनी।

                                                  

भारत में सबसे बड़ी बिना संबंध वाली रक्त स्टेम सेल दानदाता रजिस्ट्री दात्री (डीएटीआरई) ने सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य देखभाल एनजीओ श्रेणी में ‘ग्लोबल एनजीओ एक्सीलेंसी एवार्ड’ जीता।

 

वित्त मंत्रालय ने सार्वजनिक (पीएसयू) बैंकों को अपने कर्मचारियों को शेयर विकल्प पेशकश (ईएसओपी) की अनुमति पर सैद्धांतिक मंजूरी पर सहमति जताई।

 

मशहूर गायक और गीतकार टॉमी पेज का निधन हो गया। वह 46 वर्ष के थे।

 

कंसल्टिंग फर्म नोमाड कैपिटलिस्ट के अनुसार स्वीडिश पासपोर्ट दुनिया के सबसे मूल्यवान पासपोर्ट के रूप में उभरा है| भारतीय पासपोर्ट 160 वें स्थान पर है, जबकि अफगानिस्तान और पाकिस्तान इस सूची में सबसे कम मूल्यवानो की श्रेणी में हैं|

 

भारतीय नौसेना में 30 साल और रॉयल नेवी में 27 साल सेवाएं देने वाले भारतीय नौसेना के सबसे पुराने युद्धपोत आईएनएस विराट को मुंबई में सेवामुक्त कर दिया गया।

 

भारत के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने अपने प्रौद्योगिकी बुनियादी ढांचे की साइबर सुरक्षा के लिए वैश्विक साइबर सुरक्षा सेवा प्रदाता ट्रेंड माइ्रको से गठजोड़ किया।

 

फिच के अनुसार भारत की आर्थिक वृद्धि दर चालू वित्त वर्ष में 7.1 प्रतिशत और 2017-18 में 7.7 प्रतिशत रहने का अनुमान है।

 

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के निदेशक वैज्ञानिक पी कुन्हीकृष्णन को विज्ञान प्रतिभा सम्मान से सम्मानित किया।

 

राजस्थान को वर्ष 2016 का नारी शक्ति पुरस्कार प्रदान किया जायेगा। यह पुरस्कार राज्य में बाल लिंगानुपात में वृद्धि के लिए दिया जाएगा।

 

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पुर्तगाल के साथ अक्षय उर्जा के लिए सहमति ज्ञापन (एमओयू) को मंजूरी दी।

 

प्रख्यात समाजवादी और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष रवि राय का निधन हो गया। वह 90 वर्ष के थे।

 

मोबाइल हैंडसेट बनाने वाली चीनी कंपनी वनप्लस ने बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन को भारत के लिए अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया।

 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना में वयोवृद्ध नेता और पूर्व मुख्यमंत्री राम सुंदर दास की प्रतिमा का अनावरण किया।

 

राष्ट्रीय कौशल विकास निगम ने ऑर्ट ऑफ लिविंग की शैक्षिक शाखा श्री श्री रविशंकर विद्या मंदिर ट्रस्ट के साथ समझौता किया है। इसके तहत युवाओं में उद्यमिता एवं कौशल विकास किया जाएगा।

 

बेंगलूर स्थित प्रतिष्ठित भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) को टाइम्स हायर एजुकेशन या टीएचई रैंकिंग, 2017 में ‘सर्वश्रेष्ठ छोटे विश्वविद्यालय’ श्रेणी में आठवें स्थान पर रखा गया। इसके साथ ही यह विश्वविद्यालयों की वैश्विक रैंकिंग में शीर्ष दस संस्थानों में जगह बनाने वाला देश का पहला शिक्षण संस्थान बन गया है।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओएनजीसी पेट्रो एडिशंस लिमिटेड (ओपल) संयंत्र राष्ट्र को समर्पित किया। 30,000 करोड़ रपये की लागत से बना यह संयंत्र दाहेज विशेष आर्थिक क्षेत्र में स्थित है।

 

देश के सबसे बड़े भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने कर्मचारियों के लिए एक नई सुविधा शुरू की है। इससे बैंक के कर्मचारी अपने घर से काम (वर्क फ्रॉम होम) कर सकते हैं।

 

आईडीएफसी बैंक ने आधिकारिक रूप से अपना आधार भुगतान ढांचा पेश किया। यह सुविधा उन लोगों को नकदीरहित लेनदेन सुविधा उपलब्ध कराने के लिए है जिनके पास मोबाइल फोन नहीं है।

 

रिलायंस कैपिटल ने डिजिटल भुगतान कंपनी पेटीएम में अपनी करीब एक प्रतिशत हिस्सेदारी 275 करोड़ रपये में चीन के अलीबाबा समूह को बेचीं।

 

मशूहर बंगाली लोक संगीत गायक कालिका प्रसाद भट्टाचार्य का निधन हो गया। वह 56 वर्ष के थे।

 

मोबाइल निर्माता कंपनी ओपो भारतीय क्रिकेट टीम की नयी प्रायोजक बनी जो दिग्गज प्रसारण कंपनी स्टार इंडिया की जगह लेगी।

 

भाजपा सांसद किरण खेर ने चंडीगढ़ में केंद्र सरकार की उजाला योजना की शुरूआत की।

 

भारत-नेपाल का संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘सूर्य किरण’ उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में शुरू हुआ।

 

हुरन ग्लोबल रिच लिस्ट 2017 के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी 26 अरब डॉलर (करीब 1 लाख 75 हजार 400 करोड़) की संपत्ति के साथ भारत के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं।

 

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सचिन तेंदुलकर को आईसीसी महिला विश्व कप 2017 का ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया। महिला विश्वकप 24 जून से 23 जुलाई 2017 तक इंग्लैंड में खेल जाना है।

 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय मूल के अमेरिकी अजीत पई को संघीय संचार आयोग में एक और कार्यकाल के लिए नामांकित किया है

 

रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा की भारतीय जोड़ी आईसीसी की टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में संयुक्त रूप से शीर्ष पर पहुंचने वाली स्पिनरों की पहली जोड़ी बनी।

 

राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर नई दिल्‍ली में आयोजित एक विशेष समारोह में नारी शक्ति पुरस्‍कार 2016 प्रदान किए।

 

नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने एक आध्यात्मिक केन्द्र का उद्घाटन किया और कहा कि यह देश में धार्मिक सद्भाव और पर्यटन को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाएगा।

 

फोर्ड फाउंडेशन ने प्रदीप नायर को नयी दिल्ली स्थित अपने क्षेत्रीय कार्यालय के लिए निदेशक नामित किया

 

दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय योग फेस्टिवल 8 मार्च 2017 को नई दिल्ली में आरंभ हुआ।

 

वरिष्ठ पत्रकार अरविन्द पद्मनाभन का निधन हो गया। वह 49 वर्ष के थे।

 

बॉलीवुड अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन ने इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल एंड अवॉर्ड्स ऑफ ऑस्ट्रेलिया (आईएफएफएए) में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता।

 

प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल ने कैगल के अधिग्रहण की घोषणा की। कैगल एक स्टार्ट-अप है जो आंकड़ा और सांख्यिकी के बारे में जानकारी देने वाले वैज्ञानिकों को एक मंच प्रदान करता है।

 

बी पी कनुंगो को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) में तीन साल के लिए डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया गया। वह 3 अप्रैल 2017 से पदभार संभालेंगे।

 

भारत और बेल्जियम ने दोनों देशों के बीच मौजूदा दोहरे कराधान निवारण समझौते (डीटीएए) में संशोधन करने के लिए एक प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए हैं। इस प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर भारत में बेल्जियम के राजदूत, जन लुयक्स और केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अध्यक्ष सुशिल चंद्रा द्वारा हस्ताक्षर कर किए गए।

आइसलैंड दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया है जिसने कंपनियों को यह साबित करने के लिए मजबूर किया है की वे सभी कर्मचारियों को लिंग, कामुकता या राष्ट्रीयता की परवाह किए बिना समान वेतन दे |

 

अर्जेंटीना के पूर्व कप्तान डिएगो मैराडोना चीनी सुपर लीग के राजदूत बने

 

दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स ने आईसीसी की नवीनतम बल्लेबाजों की रैंकिंग में विराट कोहली को पीछे कर शीर्ष स्थान प्राप्त कर लिया है।

 

भारतीय महिला आइस हॉकी टीम ने बैंगलोर में चैलेंज कप एशिया में फिलीपींस को हराकर अंतर्राष्ट्रीय आइस हॉकी मैच में अपनी पहली जीत दर्ज की।

 

अफगानिस्तान ने टी 20 अंतर्राष्ट्रीय खेलों में ग्रेटर नोएडा में आयरलैंड के खिलाफ टी -20 में अपना दसवें लगातार जीत दर्ज करते हुए. सबसे लंबे समय तक की जीत दर्ज की ।

 

दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति, पार्क गुन-हाई को देश के संवैधानिक न्यायालय द्वारा भ्रष्टाचार और प्रभाव-पीड़ित घोटाले में उनकी भूमिका के लिए उनके पद से हटा दिया गया |

 

वरिष्ठ मनजीव सिंह पुरी को नेपाल के लिए भारत के नए दूत के रूप में नियुक्त किया गया

 

मुंबई में भारत की पहली वातानुकूलित रेल एम्बुलेंस का अनावरण किया गया । यह रेल एम्बुलेंस एक बार में 50 मरीजों को चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने में सक्षम है।

 

वित्त मंत्री अरूण जेटली ने रक्षा मंत्री का अतिरिक्त कार्यभार संभाला।

 

भारतीय जनता पार्टी के नेता मनोहर पर्रिकर ने गोवा के मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली।

 

भारतीय मूल के दो अमेरिकी लेखकों – सिद्धार्थ मुखर्जी और पॉल कलानिथी को 30,000 पाउंड ईनामी राशि वाले वेलकम बुक प्राइज के लिए चयनित किया गया।

 

अमेरिकी सीनेट ने ट्रंप प्रशासन में स्वास्थ्य देखभाल से संबंधित एक शीर्ष पद के लिए भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक सीमा वर्मा के नाम को मंजूरी दी।

 

इंडसइंड बैंक ने इंफ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंसियल सर्विसेज (आईएलएंडएफएस) के साथ एक समझौता किया है जिसके तहत वह आईएलएंडएफएस सिक्युरिटी सर्विसेज (आईएसएसएल) में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगा।

 

साइकलिंग में दोहरे ओलंपिक पदक जीतने वाली खिलाड़ी जोआना रौसेल शैंड ने अंतरराष्ट्रीय खेलों से संन्यास की घोषणा की।

 

मलयाली फिल्म निर्देशक दीपन का निधन हो गया। वह 47 वर्ष के थे।

 

बांग्लादेश सबसे तेज़ी से टेस्ट शतक पूरा करने वाला देश बन गया है।

 

आईसीसी के अध्यक्ष शशांक मनोहर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

 

ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के भूमि-हमलावर संस्करण की मारक क्षमता को 290 किलोमीटर से बढ़ाकर 450 किलोमीटर कर, सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया।

 

कांग्रेस के कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पंजाब के 26 वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

 

एन. बिरेन सिंह ने मणिपुर के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने इंफाल में राजभवन में सिंह को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

 

भारतीय विज्ञान कांग्रेस का 105वां सत्र अगले साल तीन से सात जनवरी के बीच उस्मानिया विश्वविद्यालय में आयोजित होगा।

 

मर्सर क्‍वालिटी ऑफ लिविंग रैंकिंग्‍स 2017 के अनुसार, हैदराबाद को भारतीय शहरों में रहने के लिहाज से नंबर वन शहर करार दिया गया है।

 

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत-नामीबिया के बीच क्षमता निर्माण समझौते को मंजूरी दी।

 

श्रेया घोषाल पहली भारतीय गायिका बन गयी है जिनके मोम के पुतले को मैडम तुसाद के संग्रहालय में लगाया जाएगा।

 

सिंगापुर में चांगी हवाईअड्डे को अनुसंधान फर्म स्काईटेरेक्स द्वारा किए गए सर्वेक्षण में लगातार पांचवें वर्ष के लिए दुनिया के सबसे अच्छे हवाई अड्डे का दर्जा दिया गया है।

 

रिलायंस कम्युनिकेशंस को बाजार नियामक सेबी एवं शेयर बाजारों से अपने वायरलेस कारोबार को अलग कर एयरसेल लिमिटेड में मिलाने की मंजूरी मिली।

 

सरकार ने पोत परिहवन सेवाओं सहित नौवहन के क्षेत्र में सहयोग के लिए बांगलादेश के साथ व्यापक सहयोग हेतु एक समझौते पर हस्ताक्षर को मंजूरी दी।

 

केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति को मंजूरी दे दी। इस नीति के जरिए देश में सभी को निश्चित स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने का प्रस्ताव है।

 

अमेरिकी संसद में पहली हिंदू सांसद तुलसी गबार्ड को कांग्रेसनल कॉकस ऑन इंडिया एंड इंडियन-अमेरिकन का सह-अध्यक्ष निर्वाचित किया गया।

 

इंटर पार्लियामेंटरी यूनियन (आईपीयू) और यूएन विमेन द्वारा जारी’विमेन इन पॉलिटिक्स 2017 मैप’ के अनुसार, मंत्री पदों पर महिलाओं की नियुक्ति के मामले में 186 देशों की सूची में भारत 88वें स्थान पर है। वहीं संसद में महिलाओं के प्रतिशत के मामले में 193 देशों की सूची में भारत 148वें स्थान पर है।

 

भारतीय-अमेरिकी छात्रा, इंद्राणी दास ने ढाई लाख अमेरिकी डालर के इनाम के साथ