(13-18)Feb. 2017 Current Affairs (Hindi)

February 20, 2017

राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस 12 फरवरी को मनाया गया। इसका विषय – ‘फ्रॉम वेस्ट टू प्रोफिट्स – थ्रू रिड्यूस, रिसाइकिल एंड रियूज़’ था।

 

पाकिस्तान नौसेना ने वर्ष में दो बार आयोजित होने वाला अपना बहुराष्ट्रीय नौसैनिक अभ्यास ‘अमन 2017’, कराची, पाकिस्तान में शुरू किया।

 

हरियाणा ने मोतीलाल नेहरू खेल स्कूल में हुए पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑल इंडिया नेशनल स्टाइल कबड्डी चैम्पियनशिप के पहले संस्करण का खिताब जीत लिया है।

 

भारत, अक्तूबर 2017 में दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के साथ कट्टरता की रोकथाम के लिए एक सम्मेलन की मेजबानी करने की योजना बना रहा है।

 

केंद्र सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के पुनर्पूंजीकरण के लिए एक व्यापक योजना ‘इंद्रधनुष 2.0’ की शुरुआत करेगी।

 

केंद्र सरकार ने 2019 तक इलेक्ट्रॉनिक्स विकास कोष (ईडीएफ) के अंतर्गत इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में नई तकनीकों पर काम करने वाले स्टार्ट अप्स में 2,200 करोड़ रुपये निवेश करने का लक्ष्य रखा है।

 

उन्नत वायु रक्षा (एएडी) इंटरसेप्टर मिसाइल ‘अश्विन’ का ओडिशा तट से सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया।

 

केंद्र सरकार रक्षा खरीद की लंबी प्रक्रिया को कारगर और एकीकृत करने के लिए एक रक्षा खरीद संगठन (डीपीओ) को स्थापित करेगी।

 

भारत की दृष्टिबाधित क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान को नौ विकेट से हराकर दूसरी बार ट्वेंटी20 दृष्टिबाधित विश्व कप का खिताब जीता।

 

कोच्चि में दक्षिणी नौसेना कमान स्थित भारतीय नौसेना के सर्वेक्षण पोत आईएनएस सर्वेक्षक में सौर उर्जा प्रणाली लगायी गई है जिसके साथ ही यह हरित ऊर्जा से संपन्न पहला नौसैनिक पोत बन गया है।

 

पटना में होने वाले बोधिसत्व अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (बीआईएफएफ) में दिग्गज अभिनेता नाना पाटेकर को भारतीय सिनेमा में योगदान के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाजा जाएगा।

 

पूर्व विदेश मंत्री फ्रैंक-वाल्टर स्टेन्मीयर को जर्मनी का नया राष्ट्रपति चुना गया।

 

भारतीय सनदी लेखाकार संस्थान (आईसीएआई) ने निलेश शिवजी विकम्से को अपना नया अध्यक्ष और नवीन एन. डी. गुप्ता को उपाध्यक्ष चुना।

 

अर्जुन मादाथिल रामचंद्रन और रामचंद्रन श्लोक की युवा भारतीय युगल जोड़ी ने 26वें ईरान फज्र बैडमिंटन टूर्नामेंट का पुरूष युगल खिताब जीता।

 

‘ला ला लैंड’ ने 70वें ब्रिटिश अकादमी ऑफ़ फिल्म और टेलीविजन आर्ट्स (बाफ्टा) पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ फिल्म पुरस्कार के साथ पांच पुरस्कार जीते और अभिनेता देव पटेल को ‘लायन’ के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता चुना गया।

 

भारतीय वायु सेना 14 फरवरी को देश के पहले स्वदेशी ऑल-वेदर एयरबोर्न अर्ली वार्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम (अवाक्स) को सम्मिलित करेगी, जिसे ‘आई इन द स्काई’ भी कहा जाता है।

 

दिवंगत गायक डेविड बोवी की 25वीं और आखिरी स्टूडियो एल्बम ‘ब्लैकस्टार’ को प्रतिष्ठित 59वें ग्रैमी अवार्ड्स में पांच पुरस्कार मिले।

 

केंद्रीय अल्‍पसंख्‍यक मामले (स्‍वतंत्र प्रभार) एवं संसदीय मामले राज्‍य मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने ‘हुनर हाट’ के दूसरे संस्‍करण का उद्घाटन किया।

प्रियंका चोपड़ा निर्मित मराठी फिल्म ‘वेंटिलेटर’ ने 15वें पुणे अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (पीआईएफएफ) में सर्वश्रेष्ठ पटकथा का पुरस्कार जीता।

 

संदीप जजोडिया को एसोसिएटेड चैम्बर्स ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ़ इंडिया (एसोचैम) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया।

 

वरिष्ठ राजनयिक तहमीना जांजुआ को पाकिस्तान का विदेश सचिव नियुक्त किया गया। इस महत्वपूर्ण पद पर आसीन होने वाली वह पहली महिला हैं।

 

सरकार ने इंडिया पोस्ट भुगतान बैंक के लिए वित्त वर्ष 2017-18 में 500 करोड़ रपये की राशि आवंटित की।

 

निवेश बैंकर और गोल्डमैन साक्स के पूर्व पदाधिकारी स्टीवन मनुचिन ने अमेरिका के नए वित्तमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की।

 

युवा भारतीय रेसर जेहान दारूवाला ने क्रिस एमन सर्किट में न्यूजीलैंड ग्रां प्री जीतकर 2017 की पहली बड़ी सफलता हासिल की।

 

भारत और इंग्लैंड ने द्विपक्षीय स्तर पर पर्यटन और व्यापार में बढ़ोतरी हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते के तहत दोनों देशों के बीच नागरिक विमान सेवा में बढ़ोतरी की जायेगी।

 

रिलायंस डिफेंस एंड इंजीनियरिंग ने अमेरिकी नौसेना के साथ उसके युद्धक पोतों की मरम्मत करने का एक समझौता किया।

 

भारत अक्तूबर 2017 में दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के साथ काउंटर कट्टरता पर एक सम्मेलन की मेजबानी करने की योजना बना रहा है।

 

लोकतक प्राथमिक फ्लोटिंग स्कूल नामक भारत के पहले तैरते प्राथमिक स्कूल का मणिपुर के लोकतक झील पर तैरते गांव, चम्पू खान्ग्पोक में उद्घाटन किया गया।

 

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो ने एक ही रॉकेट-पीएसएलवी के माध्यम से रिकॉर्ड 104 उपग्रहों का सफल प्रक्षेपण करके इतिहास रच दिया।

 

सुपरस्टार शाहरूख खान को चौथे यश चोपड़ा स्मृति पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

 

भारतीय मूल के स्कॉटलैंड यार्ड के अधिकारी शांड पानेसर को ब्रिटेन के शीर्ष वीरता पुरस्कार से नवाजा गया।

 

भारत में अमेरिका के रक्षा मामलों की प्रभारी ब्रिगेडियर जनरल रॉबिन फोंटिस को व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में भारत, पाकिस्तान और मध्य एशिया मामलों का प्रभारी बनाया गया।

 

भारत और क्रोएशिया ने आर्थिक सहयोग के लिए समझोता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

 

सरकार के आईटी व संचार प्रशिक्षण संस्थान एनआईईएलआईटी ने आईटी कंपनी डाटा एक्सजेन टेक्नोलाजी के साथ गठजोड़ किया। इसके तहत वह अपने यहां नामांकित विद्यार्थियों से संवाद के लिए डाटा रेडियो के प्लेटफार्म का इस्तेमाल करेगी।

 

धावक उसेन बोल्ट ने लारेस विश्व पुरस्कार समारोह में चौथी बार ‘स्पोर्ट्समैन आफ द ईयर’ अवार्ड जीता जबकि जिमनास्ट सिमोन बाइल्स ने महिला वर्ग में यह सम्मान हासिल किया।

 

सेन्टर फॉर नैनोटेक्नॉलजी एंड एडवांस्ड बायोमिटीरियल (सीईएनटीएबी) के निदेशक एस स्वामीनाथन को वर्ष 2017 के लिए ‘एमआरएसआई-आईसीएससी सुपर कंडक्टिविटी एंड मटीरियल्स साइंस एनुअल प्राइज’ से नवाजा गया।थाईलैंड और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारासह प्रायोजित एक वार्षिक बहुपक्षीय सैन्य अभ्यास, कोबरा गोल्ड 2017 में थाईलैंड में शुरू किया गया।

 

फ्रांस के जीन पियरे लाक्रोइक्स संयुक्त राष्ट्र के शांति अभियानों का अंडर सेक्रेटरी जनरल नियुक्त किया गया।

 

सरकार ने भारत व रवांडा के बीच हवाई सेवा समझौते (एएसए) पर हस्ताक्षर को मंजूरी दी। इस समझौते से दोनों देशों की विमानन कंपनियों को एक दूसरे के क्षेत्र में परिचालन की अनुमति मिलेगी।

 

पाकिस्तान ने निवर्तमान विदेश सचिव एजाज अहमद चौधरी को अमेरिका में अपना नया राजदूत नियुक्त किया।

 

एयरबस ने तेलंगाना सरकार, राष्ट्रीय कौशल विकास निगम और एयरोकैंपस फ्रांस के साथ एक सहमति ज्ञापन पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं जिसके तहत वह हैदराबाद में एक उत्कृष्टता केंद्र (सेंटर ऑफ एक्सीलेंस) स्थापित करेगी जो विमानन क्षेत्र में कौशल विकास के लिए कार्य करेगा।

 

नॉर्मन इसाक, अंतर्राष्ट्रीय बास्केटबॉल महासंघ (फीबा) द्वारा तकनीकी प्रतिनिधि के रूप में (टीडी) पदोन्नत होने वाले पहले भारतीय बने।

 

मुंबई और नई दिल्ली को पहली बार दुनिया की 100 क्युएस सर्वश्रेष्ठ छात्र शहरों की रैंकिंग में छात्रों के लिए सबसे अच्छे शहरों में चुना गया है।

 

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कप्तान मिताली राज वनडे में 5,500 रन पूरे करने वाली दूसरी महिला खिलाड़ी बनी।

 

एक अमेरिकी शोध संस्थान ‘द हेरिटेज फाउंडेशन’ की इंडेक्स ऑफ इकनॉमिक फ्रीडम के अनुसार, आर्थिक स्वतंत्रता के एक वाषिर्क सूचकांक में भारत 143वें स्थान पर रहा है।

 

सरकार ने एसबीआई व इसके पांच सहयोगी बैंकों की विलय योजना को सैद्धांतिक मंजूरी दी।

 

एआईएडीएमके के विधायक दल के नेता ई. पलानीस्वामी तमिलनाडु के मुख्यमंत्री होंगे।

 

खान मंत्रालय ने खोज एवं खनन लाइसेंस जारी करने में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए पारदर्शिता, नीलामी निगरानी एवं संसाधन संवर्धन (ताम्र, टीएएमआरए) पोर्टल और मोबाइल ऐप लांच किया।

 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप को कनाडा में भारत का उच्चायुक्त नियुक्त किया गया।

 

इंडियन ओवरसीज बैंक ने टी. सी. ए. रंगनाथान और पंजाब नेशनल बैंक ने सुनील मेहता को गैर-कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया।

 

खुफिया एजेंसी ‘रॉ’ के पूर्व प्रमुख राजिन्दर खन्ना को राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय (एनएससीएस) का विशेष कार्याधिकारी (ओएसडी) नियुक्त किया गया।

 

रिलायंस एरोस्ट्रक्चर लि. (आरएएल) का राफेल लड़ाकू जेट बनाने वाली कंपनी डसॉल्ट एविएशन के साथ डसॉल्ट रिलायंस एरोस्पेस लि. (डीआरएएल) संयुक्त उद्यम स्थापित हुआ।

 

रक्षा एवं अर्धसैन्य बाजार में शहर की विनिर्माता तथा प्रौद्योगिकी सेवा प्रदाता अल्फा डिजाइन टेक्नोलाजीज प्राइवेट लि. ने भारतीय वायुसेना के एमआई-17 हेलिकॉप्टर उन्नयन कार्यक्रम के लिए एल्बिट सिस्टम्स से 30 करोड़ डालर का करार किया है।

 

भारतीय रिजर्व बैंक नागरिकों द्वारा एक जनवरी से डेबिट कार्ड के जरिए किए गए भुगतानों के लिए बैंकों को मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) शुल्कों का भुगतान शुरू करेगा।

 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अलेक्जेंडर एकोस्टा को देश का श्रम मंत्री नामित किया।

 

दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल ने ऑगेरे वायरलैस का अधिग्रहण पूरा किया।

 

भारतीय चार्टर्ड एकाउंटेट्स संथान (आईसीएआई) ने भारतीय रेल की लेखा-जोखा प्रणाली को सुधारने के लिए एक करार पर हस्ताक्षर किए।

 

संयुक्त अरब अमीरात के उपराष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन रशीद ने ‘मार्स 2117’ योजना की घोषणा की जिसके अंतर्गत आने वाले 100 सालों में मंगल गृह पर पहली बार शहर का निर्माण किया जायेगा।

 

 

Share on Facebook
Share on Twitter