© 2015 reserved by Galaxy Classes.

  • Twitter Basic Black
  • Instagram Basic Black
  • Facebook Basic Black
  • YouTube Basic Black

Site Visitors

2nd week of Feb - 2017 (Hindi)

February 14, 2017

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बेंगलुरु में सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत खसरा रूबेला (एमआर) टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया।

 

खेल मंत्री विजय गोयल ने गांधीनगर, गुजरात में पैरा एथलीटों के लिए समर्पित देश के पहले प्रशिक्षण केंद्र की आधारशिला रखी।

 

दुनिया के सबसे छोटे पेसमेकर, माइक्रा ट्रांसकाथेनेर पेसिंग प्रणाली (टीपीएस) को सफलतापूर्वक अमेरिका के वैज्ञानिकों द्वारा प्रत्यारोपित किया गया। इसका आकार पारंपरिक पेसमेकर के दसवें भाग के बराबर है और यह एकमात्र वायरलेस पेसमेकर है जिसे अमेरिका ने उपयोग के लिए मंजूरी दी है।

 

भारतीय नौसेना ने एकीकृत जलमग्न हार्बर रक्षा और निगरानी प्रणाली (IUHDSS) की मुंबई में शुरूआत की |

 

आयुष मंत्रालय ने योग प्रोटोकॉल द्वारा मधुमेह नियंत्रण के लिए विशेषज्ञों की एक 16 सदस्यीय समिति गठित की| यह समिति डॉ. एचआर नागेंद्र के नेतृत्व में है।

 

भारत और वियतनाम ने सामरिक भागीदारी की। रक्षा उपकरणों की आपूर्ति सहित रक्षा सहयोग, इस साझेदारी का एक महत्वपूर्ण पहलू है।

 

लम्बी दूरी की सतह से हवा में मिसाइल (एलआर-एसएएम) और मध्यम दूरी की सतह से हवा में मिसाइल (एमआर-एसएएम), संयुक्त रूप से रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) और इजरायल एयरोस्पेस उद्योग (आईएआई) द्वारा विकसित की गई है।

 

वित्त अधिनियम, 2016 ने आयकर अधिनियम, 1961 (एक्ट) में संशोधन किया जिससे एनपीएस के अंतर्गत आने वाले कर्मचारी ग्राहक को योजना के बंद/पूरा होने पर मिलने वाली 40% धनराशी कर मुक्त होगी |

 

वी के शशिकला को अन्नाद्रमुक विधायक दल द्वारा दल का नेता एवं तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के रूप में निर्वाचित किया गया |

 

भारत और वेनेजुएला फार्मास्यूटिकल उद्योग, शिक्षा और देश में पेट्रोलियम विश्वविद्यालय में नए छात्र विनिमय कार्यक्रम सहित कई क्षेत्रों में आपसी सहयोग के लिए साथ आए हैं।

 

हांगकांग में हुई एशियाई जूनियर स्क्वैश चैंपियनशिप में लड़कों की टीम स्पर्धा में भारत ने मलेशिया को पराजित कर स्वर्ण पदक जीता।

 

स्वीडन के उप प्रधानमंत्री इसाबेला लोविन ने 2045 तक देश में ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में कटौती करने के उद्देश्य से एक जलवायु विधेयक पर हस्ताक्षर किया।

 

1 अप्रैल 2017 से 3 लाख रुपये से अधिक के किसी भी नकद लेनदेन पर उतनी ही राशी का जुर्माना लगाया जाएगा।

 

भारत ने चार दशकों में पहली बार गैर राज्य खनन कंपनियों को खनन एवं कोयला बेचने की अनुमति दी है | कोयला मंत्रालय अप्रैल में, दोनों सरकारी एवं निजी कंपनियों को चार खानों की नीलामी करेगी।

 

गुलाबी पोलिंग बूथ गोवा में युवा मतदाताओं को प्रोत्साहित करने के लिए स्थापित किए गए। इसके साथ ही युवा मतदाताओं को वोट करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए विशेष रूप से डिजाइन मतदान केंद्रों पर गुलाबी टेडी बियर भी वितरित किए गए।

इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान एलिस्टेयर कुक को कमांडर ऑफ़ द मोस्ट एक्सीलेंट आर्डर ऑफ़ द ब्रिटिश एम्पायर से सम्मानित किया गया। 32 साल की उम्र में इंग्लैंड के इस खिलाड़ी ने टेस्ट मैचों में 10,000 से अधिक रन बनाए हैं और सबसेज्यादा टेस्ट मैचों में इंग्लैंड का नेतृत्व किया है।

 

विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर के बाद ब्रिटेन में प्रकाशित होने वाली वार्षिक क्रिकेट पुस्तक, विज्डन क्रिकेटर्स अल्मनाक के कवर पे छाने वाले दूसरे भारतीय बने |

 

अमेरिकी स्टार्टअप प्लेनेट लैब्स जोकि पृथ्वी की कक्षा में छोटे उपग्रहों को भेजती है और चित्रों को बेचती है, ने गूगल के ‘टेरा बेला’ उपग्रह व्यवसाय के अधिग्रहण की घोषणा की । टेरा बेला जिसे पूर्व में स्काईबॉक्स के नाम से जाना जाता था, 2014 में गूगल द्वारा 500 मिलियन डॉलर में अधिग्रहीत किया गया था।

 

भारतीय मूल के प्रसिद्ध ब्रिटिश मूर्तिकार अनीश कपूर को यहूदी मूल्यों को लेकर उनकी प्रतिबद्धता के लिए इस्राइल के प्रतिष्ठित जेनेसिस पुरस्कार के लिए चुना गया।

 

चीन की हाल ही में गठित रॉकेट फोर्स ने 1000 किलोमीटर से ज्यादा की मध्यम दूरी की उन्नत बैलिस्टिक मिसाइल डीएफ-16 के साथ अभ्यास किया।

 

लता मंगेशकर को संगीत के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए यशवंतराव चव्हाण महाराष्ट्र मुक्त विश्वविद्यालय (वाईसीएमओयू) द्वारा डी.लिट की उपाधि से सम्मानित किया जाएगा।

 

भारतीय बिलियर्डस एवं स्नूकर महासंघ (बीएसएफआई) ने घोषणा की कि भारत अगले चार साल तक विश्व बिलियर्डस चैम्पियनशिप की मेजबानी करेगा।

 

गुजरात राज्य सड़क परिवहन निगम (जीएसआरटीसी) ने मोबाइल भुगतान कंपनी मोबिक्विक के साथ अपनी 8000 यात्री बसों के बेड़े में डिजिटल टिकट का भुगतान शुरू करने के लिए भागीदारी की है। इसके तहत यात्री बस का किराया क्यूआर कोड स्कैन करके कर सकते हैं।

 

प्रसार भारती में सदस्य (वित्त) राजीव सिंह ने देश के जन सेवा प्रसारक के कार्यवाहक सीईओ के रूप में कार्यभार संभाला।

 

खेल मंत्री श्री विजय गोयल ने गुजरात के गांधीनगर के सेक्टर-25 में पैरा एथलीटों के लिए पहले प्रशिक्षण केंद्र की आधारशिला रखी।

 

महिलाओं के सशक्तीकरण के उद्देश्य से आंध्र प्रदेश विधानसभा अमरावती में महिलाओं के प्रथम संसद की मेजबानी करेगा। तीन दिवसीय कार्यक्रम में छात्राएं 401 महिला विधायकों, 91 महिला सांसदों और भारत और विदेश की 300 सामाजिक और कॉरपोरेट महिला नेताओं से जुड़ेंगी।

 

भारत व आस्ट्रिया ने अपनी मौजूदा द्विपक्षीय कराधान संधि में संशोधन पर सहमति जताते हुए प्रोटोकाल हस्ताक्षर किए।

 

निजी क्षेत्र का आईडीएफसी बैंक ने वित्तीय सेवा कंपनी आईआईएफएल होल्डिंग में पांच प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी।

 

भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी छठी द्विमासिक मौद्रिक नीति की समीक्षा में रेपो दर 6.25 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखी। इसके साथ सभी प्रमुख नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

 

टाटा संस के मनोनीत चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन को टाटा स्टील के निदेशक मंडल का चेयरमैन चुना गया। वह वर्तमान में वह टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक भी हैं।

 

दक्षिण पश्चिम दिल्ली का सुरखपुर गांव राष्ट्रीय राजधानी का पहला पूर्ण डिजिटल भुगतान अनुकूल गांव बन गया है।

 

निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक व कोटक महिंद्रा बैंक, भारत बिल पेमेंट सिस्टम (बीबीपीएस) से जुड़े। बीबीपीएस नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन द्वारा विकसित एक केंद्रीयकृत प्रणाली है जिसका इस्तेमाल बैंक व गैर बैंकिंग संस्थान कर सकते हैं।

 

जॉवेनेल मॉइस ने हैती के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। उनका कार्यकाल पांच वर्ष का होगा।

 

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) प्रमुख करनाल सिंह को दो साल का तय कार्यकाल दिया गया।

 

बिमस्टेक सदस्यों के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रमुखों की अपनी तरह की पहली बैठक का भारत मेजबानी करेगा। इसमें आतंकवाद, चरमपंथ और कट्टरपंथ के खिलापफ कार्रवाई पर चर्चा की जाएगी।

 

जम्‍मू-कश्‍मीर में पर्यटन परियोजनाएं लागू करने के लिए पर्यटन मंत्रालय, एनपीसीसी, एनबीसीसी और जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार ने त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए।

 

सौरभ वर्मा ने लक्ष्य सेन को हराकर 81वीं सीनियर बैडमिंटन राष्ट्रीय चैंपियनशिप में पुरूष एकल का खिताब जीता।

 

ओड़िशा सरकार ने भुवनेश्वर में 14वें पुरूष हाकी विश्व कप 2018 की मेजबानी के प्रस्ताव को सैद्वांतिक तौर पर मंजूरी दी।

 

डॉ शाव्ना पंड्या जोकि कनाडा के अलबर्टा विश्वविद्यालय के अस्पताल में एक न्यूरोसर्जन हैं, को एक अंतरिक्ष मिशन के लिए चुना गया है। इसके साथ ही वह अंतरिक्ष में जाने वाली भारतीय मूल की तीसरी महिला बन जाएंगी।

 

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने गृह मंत्रालय में वरिष्ठ सुरक्षा सलाहकार, के विजय कुमार द्वारा लिखित ‘वीरप्पन, चेजिंग द ब्रिगैंड’ नामक पुस्तक का विमोचन किया।

 

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) ने आईडीएफसी के प्रमुख विक्रम लिमाए को अपना नया प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया।

 

सर्जन पी रघु राम को सामाजिक मेडिकल राहत के क्षेत्र में उत्कृष्ट सेवा के लिए प्रतिष्ठित डॉ बीसी रॉय राष्ट्रीय पुरस्कार 2016 से सम्मानित किया गया।

 

अमेरिकी चैंबर आफ कामर्स के वैश्विक बौद्धिक संपदा केंद्र (जीआईपीसी) की बौद्धिक संपदा वातावरण पर तैयार 45 देशों की सूची में भारत को 43वें स्थान पर रखा गया है।

 

सोमालिया के पूर्व प्रधानमंत्री मोहम्मद अब्दुल्लाही फरमाजो ने देश के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली।

 

सरकार ने स्वास्थ्य और औषधि के क्षेत्र में भारत एवं सेनेगल के बीच हुए समझौते को मंजूरी प्रदान की। इस समझौते में एड़स नियंत्रण, समेकित रोग निगरानी एवं आपात राहत में सहयोग का प्रावधान है।

 

सोनी बीबीसी अर्थ जल्द ही शुरू होने वाला है। वास्तविक मनोरंजन क्षेत्र के इस चैनल ने अभिनेत्री करीना कपूर खान को अपना ब्रांड एंबेस्डर बनाया है।

 

अमेरिका के अगले अटार्नी जनरल के रूप में जेफ सेशंस के नाम की पुष्टि की गयी।

 

टैक्सी सेवायें उपलब्ध कराने वाली एप कंपनी ओला ने बद्री राघवन को अपना मुख्य डेटा वैज्ञानिक नियुक्त किया।

सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक के अधिकार संपन्न केन्द्रीय निदेशक मंडल में तीन गैर-सरकारी निदेशकों – अशोक गुलाटी, मनीष सभरवाल और राजीव कुमार – की नियुक्ति की। इन निदेशकों की नियुक्ति चार वर्ष के लिये की गई है।

 

हेमंत भार्गव को बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया।

 

प्रौद्योगिकी प्रमुख गूगल पुणे में दुनिया का पहला गूगल स्टेशन स्थापित करेगा। गूगल ने आईबीएम, लार्सन ऐंड टुब्रो और रेलटेल के साथ पुणे स्मार्ट सिटी विकास निगम से ₹ 150 करोड़ रुपये का ठेका प्राप्त किया है।

 

भौतिक विज्ञानी पीटर मैन्सफील्ड का निधन हो गया है। वह 83 वर्ष के थे। मैन्सफील्ड को एमआरआई स्कैनर के आविष्कार में मदद के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

 

दुनियाभर में देशाटन उद्योग को प्रौद्योगिकी, भुगतान और अन्य प्रकार के समाधान उपलब्ध कराने वाली अमेरिकी कंपनी ट्रैवलपोर्ट ने भारत के टाटा समूह की कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सविर्सिज (टीसीएस) को अपना ‘प्राथमिक प्रौद्योगिकी भागीदार’ बनाया।

 

हिमाचल प्रदेश में अतिरिक्त मुख्य वन संरक्षक एन. नन्दा को राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) के विशेषज्ञ सदस्य के तौर पर नियुक्त किया गया है।

 

सुरक्षा मामलों के जानकार तिलक देवेशर की पुस्तक ‘पाकिस्तान: कोटिंग द अबिस’ का जयपुर में विमोचन हुआ।

 

पहली बार भारत के दो बास्केटबाल खिलाड़ियों अक्षय वर्मा और प्रियंका प्रभाकर को एनबीए और फिबा के अमेरिका के न्यू ओरलियांस में होने वाले तीसरे वाषिर्क ‘बास्केटबाल विदआउट बोर्डर्स’ वैश्विक शिविर के लिए 67 लड़के और लड़कियों के अंतर्राष्ट्रीय समूह में चुना गया है।

 

भारतीय फुटबाल टीम ताजा विश्व फीफा रैंकिंग में एक पायदान खिसक कर 130वें स्थान पर पहुँच गयी है।

 

भारतीय कप्तान विराट कोहली लगातार चार टेस्ट सीरीज में दोहरा शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बनकर महान सर डोनल्ड ब्रैडमैन और राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ दिया।

Share on Facebook
Share on Twitter