उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड
 
  • Mobile Menu
HOME
LOG IN SIGN UP

Sign-Up IcanDon't Have an Account?


SIGN UP

 

Login Icon

Have an Account?


LOG IN
 

or
By clicking on Register, you are agreeing to our Terms & Conditions.
 
 
 

or
 
 




उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड

Sun 31 Dec, 2023

उत्तर प्रदेश सरकार

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड

19 सी, तुलसी गंगा कॉम्प्लेक्स, विधानसभा मार्ग, 

लखनऊ, उत्तर प्रदेश-226001

सूचना/विज्ञप्ति संख्याः पीआरपीबी-चार-1-3-(लि.सं.)/2023, दिनांकः दिसम्बर, 2023

यह विज्ञापन एवं अन्य सुसंगत सूचनायें बोर्ड की वेबसाइट https://uppbpb.gov.in पर उपलब्ध रहेंगी। कृपया समय सारिणी देखें।

उत्तर प्रदेश पुलिस उपनिरीक्षक (गोपनीय), पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (लिपिक) एवं पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (लेखा) के पदों पर सीधी भर्ती-2023

1.1- उत्तर प्रदेश पुलिस में पुरुषों एवं महिलाओं के लिये उप निरीक्षक (गोपनीय), पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (लिपिक) एवं पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (लेखा) के निम्नलिखित रिक्त पदों को भरने के लिए अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित किये जाते हैं:-

क्र०सं० पद नाम वेतनमान अधियाचित पदों की संख्या
1

पुलिस उप निरीक्षक

(गोपनीय) समूह ग

पे बैण्ड 9300 34800 व ग्रेड पे 268
2 पुलिस सहायक उप निरीक्षक (लिपिक) समूह ग 4200 लेवल 6, 35400 112400 449
3 पुलिस सहायक उप निरीक्षक (लेखा) समूह ग पे बैण्ड 5200 20200 व ग्रेड पे 2800 लेवल 529200 92300 209
कुल योग 921

1.2 उत्तर प्रदेश पुलिस उपनिरीक्षक (गोपनीय), पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (लिपिक) एवं पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (लेखा) के पदों पर भर्ती हेतु पुरूष एवं महिला अभ्यर्थी पात्र होंगे ।

1.3 परीक्षा के पूर्व किसी भी समय रिक्तियों की संख्या परिवर्तित की जा सकती है। भर्ती किसी भी समय या भर्ती के किसी स्तर पर बिना कोई कारण बताये निरस्त की जा सकती है।

2.1 आवेदन की समय सारिणी-

क्र०सं० विवरण तिथि
1 आनलाइन आवेदन/शुल्क जमा प्रारम्भ होने की तिथि 07.01.2024
2 आनलाइन आवेदन / शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 28.01.2024
3 शुल्क समायोजन एवं आवेदन में संशोधन की अंतिम तिथि 30.01.2024

2.2 आवेदन शुल्क

इस भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन शुल्क रू0 400.00/- (रूपये चार सौ मात्र) निर्धारित किया गया है।

3.2 - शैक्षिक अर्हताः-

(1)- पुलिस उप निरीक्षक (गोपनीय) पद के लिए

 (क)- भारत में विधि द्वारा स्थापित विश्वविद्यालय से स्नातक उपाधि या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त समकक्ष अर्हता,

(ख)- कम से कम 25 शब्द प्रति मिनट की गति से हिन्दी टंकण (इन्स्क्रिप्ट की-बोर्ड पर यूनीकोड में) तथा कम से कम 30 शब्द प्रति मिनट की गति से अंग्रेजी टंकण, 

(ग)— न्यूनतम 80 शब्द प्रति मिनट की गति से हिन्दी आशुलिपि श्रुतिलेख। (उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोनति बोर्ड द्वारा अवधारित शुद्धता के आधार पर अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया जायेगा ।)

(घ)- भारत सरकार के राष्ट्रीय इलेक्ट्रानिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान ( नाइलिट सोसाइटी ) (पूर्व में डोयक सोसाइटी) से कम्प्यूटर में "ओ" लेवेल की परीक्षा उत्तीर्ण करना अथवा सरकार द्वारा उसके समकक्ष मान्यता प्राप्त कोई अर्हता धारित करना आवश्यक है ।

(2) - पुलिस सहायक उप निरीक्षक (लिपिक) पद के लिए

(क)- भारत में विधि द्वारा स्थापित विश्वविद्यालय से स्नातक उपाधि या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त समकक्ष अर्हता, 

(ख)- कम से कम 25 शब्द प्रति मिनट की गति से हिन्दी टंकण (इन्स्किप्ट की-बोर्ड पर यूनीकोड में) तथा कम से कम 30 शब्द प्रति मिनट की गति से अंग्रेजी टंकण,

(ग) भारत सरकार के राष्ट्रीय इलेक्ट्रानिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (नाइलिट सोसाइटी ) (पूर्व में डोयक सोसाइटी) से कम्प्यूटर में "ओ" लेवेल की परीक्षा उत्तीर्ण करना अथवा सरकार द्वारा उसके समकक्ष मान्यता प्राप्त कोई अर्हता धारित करना आवश्यक है।

(3) - पुलिस सहायक उप निरीक्षक (लेखा) पद के लिए

(क)- भारत में विधि द्वारा स्थापित विश्वविद्यालय से वाणिज्य में स्नातक उपाधि या लेखा शास्त्र में परास्नातक डिप्लोमा या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त समकक्ष अर्हता, 

(ख)- कम से कम 15 शब्द प्रति मिनट की गति से हिन्दी टंकण (इन्स्क्रिप्ट की-बोर्ड पर यूनीकोड में),

(ग)- भारत सरकार के राष्ट्रीय इलेक्ट्रानिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (नाइलिट सोसाइटी ) (पूर्व में डोयक सोसाइटी) से कम्प्यूटर में "ओ" लेवेल की परीक्षा उत्तीर्ण करना अथवा सरकार द्वारा उसके समकक्ष मान्यता प्राप्त कोई अर्हता धारित करना आवश्यक है ।

3.3 अधिमानी अर्हतायें:-

अन्य बातों के समान होने पर ऐसे अभ्यर्थी को अधिमान (Preference) दिया जायेगा, जिसने:-

(1) — डोएक (DOEACC) / नाइलिट (NIELIT) सोसायटी से उच्च प्रमाणीकरण या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कम्प्यूटर अप्लीकेशन / प्रौद्योगिकी में स्नातक उपाधि या उससे उच्च अर्हता प्राप्त किया हो,

(2) विश्वविद्यालय अनुदान आयोग से मान्यता प्राप्त किसी संस्थान या महाविद्यालय या विश्वविद्यालय से विधि में स्नातक किया हो,

(3) - प्रादेशिक सेना में कम से कम दो वर्ष की सेवा की हो,

(4) - राष्ट्रीय कैडेट कोर का 'बी' प्रमाण पत्र प्राप्त किया हो ।

3.4 आयु:-

भर्ती के लिए यह आवश्यक है कि:

 (1) अभ्यर्थी ने दिनांक 01-07-2023 को 21 वर्ष की आयु पूर्ण कर ली हो और 28 वर्ष से अधिक की आयु पूर्ण न की हो 

अर्थात् अभ्यर्थी का जन्म दिनांक 01-07-1995 से पूर्व तथा 01-07 2002 के बाद न हुआ हो ।

परन्तु अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों और ऐसी अन्य श्रेणियों के अभ्यर्थियों (केवल उ0प्र0 के मूल निवासी) के लिए अधिकतम आयु सीमा की छूट एतदर्थ प्रवृत्त शासनादेशों में निहित प्रावधानों के अनुसार अनुमन्य होगी।

4 - भर्ती की प्रक्रिया-

यह चयन 'उत्तर प्रदेश पुलिस लिपिक, लेखा एवं गोपनीय सहायक संवर्ग सेवा नियमावली-2015 (यथासंशोधित) के अधीन किया जायेगा। यह नियमावली बोर्ड की वेबसाइट https://uppbpb.gov.in पर अभ्यर्थियों के अवलोकन हेतु उपलब्ध है। 

4.1 ऑनलाइन लिखित परीक्षा

ऐसे अभ्यर्थी जिनके आवेदन सही पाये जायेंगे उनसे 400 अंकों की ऑनलाइन लिखित परीक्षा में सम्मिलित होने की अपेक्षा की जाएगी, जिसमें कुल 200 प्रश्न होगें तथा समयावधि 2.30 घण्टे होगी। इस लिखित परीक्षा में निम्नलिखित चार विषयों का एक वस्तुनिष्ठ प्रकार का प्रश्न पत्र होगा:-

क्र०सं० विषय अधिकतम अंक
1 सामान्य हिन्दी / कम्प्यूटर ज्ञान 100 अंक
2 सामान्य जानकारी / सामयिक विषय 100 अंक
3 संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता परीक्षा 100 अंक
4 मानसिक अभिरूचि परीक्षा / बुद्धिलब्धि परीक्षा / तार्किक परीक्षा 100 अंक

लिखित परीक्षा में प्रत्येक विषय में 35 प्रतिशत (प्रसामान्यी/ Normalized) अंक और कुल 40 प्रतिशत (प्रसामान्यी/ Normalized) अंक प्राप्त करने में विफल रहने वाले अभ्यर्थी भर्ती के लिए पात्र नहीं होंगे। कम्प्यूटर आधारित लिखित परीक्षा प्रणाली के माध्यम से लिखित परीक्षा एक ही दिनांक 

को एकल पाली में अथवा एक से अधिक पाली में अथवा एक से अधिक दिनांकों को विभिन्न प्रश्नपत्र के साथ विभिन्न पालियों में करायी जायेगी ।

लिखित परीक्षा एक से अधिक पालियों में अथवा एक से अधिक दिनांकों को विभिन्न पालियों में विभिन्न प्रश्नपत्रों के साथ संचालित कराये जाने की दशा में ऐसी परीक्षाओं में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों द्वारा प्राप्त अंकों के प्रसामान्यीकरण (Normalization) हेतु बोर्ड द्वारा "प्रसामान्यीकरण (Normalization) प्रकिया का प्रकाशन" विषयक सूचना / विज्ञप्ति संख्या पीआरपीबी एक 1 (155) / 2023 दिनांक 18. 12.2023 में विहित प्रक्रिया अपनायी जायेगी ।

लिखित परीक्षा के उपरान्त बोर्ड द्वारा उत्तर कुंजी प्रकाशित की जाएगी तथा प्रश्नों एवं उत्तर विकल्पों के बारे में अभ्यर्थियों से आपत्तियां आमंत्रित की जायेगी जिस पर अभ्यर्थी अपनी आपत्तियां आन लाइन प्रस्तुत कर सकते हैं। यदि कोई प्रश्न या उसका उत्तर विकल्प त्रुटिपूर्ण पाये जाते हैं तो ऐसे प्रश्नों को निरस्त कर दिया जायेगा और उन निरस्त प्रश्नों के अंकों का वितरण मा० उच्च न्यायालय इलाहाबाद में रिट याचिका सं0 2669 (एमबी) / 2009 पवन कुमार अग्रहरि बनाम उ०प्र० लोक सेवा आयोग में स्थापित व्यवस्था के अनुसार निम्न सूत्र के अनुरूप किया जायेगा ।

                    

4.2 अभिलेखों की संवीक्षा एवं शारीरिक मानक परीक्षण (DOCUMENT VERIFICATION & PHYSICAL STANDARD TEST-DV&PST)

लिखित परीक्षा में सफल पाये गये अभ्यर्थियों से अभिलेखों की संवीक्षा एवं शारीरिक मानक परीक्षण में सम्मिलित होने की अपेक्षा की जायेगी। कुल रिक्तियों की संख्या को दृष्टिगत रखते हुए बोर्ड द्वारा योग्यता के आधार पर एवं राज्य की आरक्षण

नीति के अनुसार इस परीक्षण के लिए बुलाये जाने वाले अभ्यर्थियों की संख्या का विनिश्चय किया जायेगा ।

(ख) शारीरिक मानक परीक्षण:- (PHYSICAL STANDARD TEST-PST)

(1) - पुरूष अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम शारीरिक मानक निम्नवत है:-

(एक) ऊँचाई:

(क) सामान्य / अन्य पिछड़े वर्गों और अनुसूचित जातियों के पुरुष अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम ऊँचाई 163 सेन्टीमीटर होनी चाहिए।

(ख) अनुसूचित जनजाति के पुरुष अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम ऊँचाई 156 सेन्टीमीटर होनी चाहिए ।

4.3- कम्प्यूटर टंकण एवं आशुलिपि परीक्षा

अभिलेखों की संवीक्षा एवं शारीरिक मानक परीक्षा में सफल पाये गये अभ्यर्थी से अर्हकारी प्रकृति की कम्प्यूटर टंकण परीक्षा में सम्मिलित होने की अपेक्षा की जायेगी । कम्प्यूटर टंकण की अर्हकारी गति विज्ञप्ति में यथा उल्लिखित अभ्यर्थी द्वारा आवेदित पद के अनुसार होगी। अभ्यर्थी को हिन्दी एवं अंग्रेजी टंकण परीक्षा में सम्मिलित होने की अपेक्षा की जायेगी, वे अभ्यर्थी जिन्होने पुलिस सहायक उप निरीक्षक (लेखा) के लिये आवेदन किया है उनसे मात्र हिन्दी टंकण परीक्षा में सम्मिलित होने की अपेक्षा की जायेगी। केवल वही अभ्यर्थी, जिनके द्वारा पुलिस उप निरीक्षक (गोपनीय) के पद हेतु आवेदन किया गया है और कम्प्यूटर टंकण में उत्तीर्ण होते है, आशुलिपि परीक्षा में सम्मिलित होंगे, जो अर्हकारी प्रकृति की होगी। कम्प्यूटर टंकण एवं आशुलिपि परीक्षा को कराये जाने की प्रक्रिया बोर्ड की वेबसाइट पर प्रदर्शित की जायेगी ।

 4.4 चयन तथा अन्तिम योग्यता सूची:-

(अ) ऐसे अभ्यर्थियों में से जिन्होंने कम्प्यूटर टंकण परीक्षा उत्तीर्ण की है, और ऐसे अभ्यर्थियों जिन्होंने उप निरीक्षक (गोपनीय) के पद हेतु आवेदन किया है और आशुलिपि परीक्षा भी उत्तीर्ण की हो, उनके द्वारा लिखित परीक्षा में प्राप्त कुल प्रासामान्यीकृत (Normalised) अंकों के श्रेष्ठताक्रम एवं उनके आवेदन पत्र में अंकित वरीयता क्रम के आधार पर, प्रत्येक पद के लिए आरक्षण नीति के दृष्टिगत, रिक्तियों के अनुसार अभ्यर्थियों की चयन सूची तैयार की जायेगी और उसे चिकित्सा परीक्षा / चरित्र सत्यापन के अधीन विभागाध्यक्ष को संस्तुति सहित प्रेषित की जायेगी ।

(ब) बोर्ड द्वारा कोई प्रतीक्षा सूची तैयार नहीं की जायेगी ।

(स) यदि दो या अधिक अभ्यर्थी बराबर बराबर अंक प्राप्त करें तो उनकी ज्येष्ठता का विनिश्चय निम्नलिखित प्रक्रिया के अनुसार किया जायेगा:

(i) दो या दो से अधिक अभ्यर्थियों के अंक समान होने परऐसे अभ्यर्थी को वरीयता प्रदान की जायेगी, जो अधिमानी अर्हता, यदि कोई हो, रखते हों। एक से अधिक अधिमानी अर्हता रखने वाले अभ्यर्थी को केवल एक ही अधिमानी अर्हता का लाभ प्राप्त होगा ।

(ii) इसके बाद भी यदि दो या दो से अधिक अभ्यर्थियों के अंक समान हों, तो अधिक आयु वाले अभ्यर्थी को अधिमान प्रदान किया जाएगा ।

(iii) यदि उपर्युक्त विचारों के बाद भी दो या दो से अधिक अभ्यर्थियों के अंक एक समान हों, तो अभ्यर्थी की अधिमानता का निर्धारण हाईस्कूल प्रमाण-पत्र में नामों के अंग्रेजी वर्णमाला क्रमानुसार वरीयता प्रदान की जायेगी ।

लिखित परीक्षा का पाठ्यक्रम 

प्रसिद्ध कवि, लेखक एवं उनकी प्रसिद्ध रचनायें, 5- हिन्दी भाषा में पुरस्कार, 6 - विविध । 

ख-कम्प्यूटर ज्ञान (Computer Knowledge)

1. Basic computer fundamentals.

2. History and future of computers.

3. Algorithm, Flowchart & number system. 

4. Operating system and basics of Windows.

5. Computer Abbreviation.

6. Microsoft Office.

7. Basic knowledge of Internet use.

8. Shortcut keys.

9. Computer communication and Internet.

10. Programming language.

11. Application of net technology.

12. Web design.

13. Basic Software and hardware and their functionalities.

14. Networking.

15. WWW and web browsers.

16. IT tools and business systems.

17. Introduction to multimedia.

18. Emerging Technologies- Artificial intelligence, mobile computing, green computing, Banking & e-commerce applications, etc.

2- सामान्य जागरूकता/सामयिक विषय ( General Awareness / Current Affairs) 

क- सामान्य जागरूकता (General Awareness)

सामान्य विज्ञान, भारत का इतिहास, भारत का स्वतंत्रता संग्राम, भारतीय संविधान, भारतीय अर्थव्यवस्था एवं संस्कृति, भारतीय कृषि, वाणिज्य एवं व्यापार, जनसंख्या, पर्यावरण एवं नगरीकरण, भारत का भूगोल तथा विश्व भूगोल और प्राकृतिक संसाधन, उ०प्र० की शिक्षा संस्कृति और सामाजिक प्रथाओं के सम्बन्ध में विशिष्ट जानकारी, उ0प्र0 में राजस्व, पुलिस व सामान्य प्रशासनिक व्यवस्था, मानवाधिकार, आंतरिक सुरक्षा तथा आतंकवाद, भारत और उसके पड़ोसी देशों के बीच सम्बन्ध ।

ख- सामयिक विषय (Current Affairs)

राष्ट्रीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय महत्व के समसामयिक विषय, राष्ट्रीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय संगठन, विमुद्रीकरण और उसका प्रभाव

साइबर क्राइम, रेल बजट का सामान्य बजट में विलय, सिन्धु जल समझौता, ओलम्पिक, वस्तु एवं सेवाकर, पुरस्कार और सम्मान, देश/राजधानी / मुद्राएं, महत्वपूर्ण दिवस, अनुसंधान एवं खोज, पुस्तक और उनके लेखक, सूचना एवं संचार प्रोद्योगिकी का मौलिक / आधारभूत ज्ञान, सोशल मीडिया कम्यूनिकेशन, इण्टरनेट बैंकिंग, डिजिटल भुगतान, डिजिटल वालेट ।

3- संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता परीक्षा (Numerical and Mental Ability Test) 

क- संख्यात्मक योग्यता परीक्षा (Numerical Ability Test)

Number System - संख्या पद्धति, Simplification- सरलीकरण, Decimals and Fraction-दशमलव और भिन्न, Highest common factor and lowest common multiple- महत्तम समापवर्तक और लघुत्तम समापवर्तक, Ratio and Proportion अनुपात और समानुपात, Percentage-प्रतिशतता, Profit and Loss- लाभ और हानि, Discount - छूट, Simple interest- साधारण ब्याज, Compound interest-चक्रवृद्धि ब्याज, Partnership-भागीदारी, Average-औसत, Time and Work-समय और कार्य, Time and Distance - समय और दूरी, Use of Tables and Graphs-सारणी और ग्राफ का प्रयोग, Menstruation-मेन्सुरेशन, Arithmetical computations and other analytical functions-अंकगणितीय संगणना व अन्य विश्लेषणात्मक कार्य, Miscellaneous - विविध ।

ख- मानसिक योग्यता परीक्षा (Mental Ability Test)

Logical Diagrams-तार्किक आरेख, Symbol Relationship Interpretation संकेत- सम्बन्ध विश्लेषण, Perception Test प्रत्यक्ष ज्ञान बोध, Word formation Test-शब्द रचना परीक्षण, Letter and number series-अक्षर और संख्या श्रृंखला, Word and alphabet Analogy-शब्द और वर्णमाला में आंशिक समरूपता, Common Sense Test - व्यावहारिक ज्ञान परीक्षण, 

Direction Sense Test - दिशा ज्ञान परीक्षण, Logical interpretation of data-आंकड़ों का तार्किक विश्लेषण, Forcefulness of argument प्रभावी तर्क, Determining implied meanings-अंतर्निहित भावों का विनिश्चय करना ।

प्रारूप-1

उत्तर प्रदेश की अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के लिए जाति प्रमाण-पत्र प्रमाणित किया जाता है कि श्री/श्रीमती / कुमारी........... सुपुत्र / सुपुत्री / श्री.............निवासी ग्राम ..... .तहसील........ नगर............ जिला..............उत्तर प्रदेश राज्य की......... जाति के व्यक्ति हैं, जिसे संविधान (अनुसूचित जाति) आदेश, 1950 (जैसा कि समय समय पर संशोधित हुआ) संविधान (अनुसूचित जनजाति, उत्तर प्रदेश) आदेश, 1967 के अनुसार अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के रूप में मान्यता दी गयी है। श्री/श्रीमती / कुमारी........ तथा अथवा उनका परिवार उत्तर प्रदेश के ..... ग्राम ....... तहसील ..........नगर...........जिला..............में सामान्यतया रहता है।

स्थान............                             हस्ताक्षर...........

दिनांक...........                            पूरा नाम..........

पदनाम........

मुहर,...............

जिलाधिकारी / अतिरिक्त जिलाधिकारी / सिटी मजिस्ट्रेट/ परगना मजिस्ट्रेट/ तहसीलदार / अन्य वेतन भोगी मजिस्ट्रेट, यदि कोई हो / जिला समाज कल्याण अधिकारी

Full Notification

 Click Here

Official Website

 Click Here

Latest Courses